Thursday, September 19, 2024
Home दिल्ली देश के 2 बड़े प्राइवेट बैंकों पर गिरी गाज, RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

देश के 2 बड़े प्राइवेट बैंकों पर गिरी गाज, RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

नई दिल्ली: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए देश के दो बड़े प्राइवेट बैंकों को फटकार लगाई है। मिली जानकारी के अनुसार RBI ने प्राइवेट सेक्टर में एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर करोड़ों का जुर्माना लगाया है। बताया जा रहा है कि यह जुर्माना इन बैंकों को RBI द्बारा बनाए गए नियमों का पालन न करने की वजह से लगा है। सूत्रों के अनुसार बैंकिंग रेगुलेटर ने एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर कुल 2.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने एक बयान में बताया कि एक्सिस बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन किया। साथ ही ‘जमा पर ब्याज दर’ और ‘अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)’ और ‘कृषि के लिए कर्ज’ पर कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया। जिसके चलते बैंक पर 1.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है।

वहीं HDFC बैंक के बारे में दिए बयान में केंद्रीय बैंक ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े लेंडर- एचडीएफसी बैंक ने ‘जमा पर ब्याज दर’, ‘बैंकों द्वारा नियुक्त वसूली एजेंटों’ और ‘बैंकों में ग्राहक सेवा’ पर कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया है। जिसके चलते बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

वहीं आरबीआई ने यह भी कहा कि यह जुर्माना कुछ खास नियमों का पालन नहीं करने की वजह से लगाया गया है। हालांकि इसका बैंक के ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

You may also like

Leave a Comment