Thursday, September 19, 2024
Home देश आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग, 17 की मौत

आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग, 17 की मौत

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

अनाकापल्ले: आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ले में स्थित एक फार्मा कंपनी में बीते दिन एक बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि बुधवार की दोपहर करीब 2.15 पर फैक्ट्री में एक तेज धमाका हुआ और आग लग गई। हादसे में देर रात प्रशासन ने 17 मौतों की पुष्टि हुई है। जबकि 36 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घटना के बाद तुरंत सभी घायलों को एनटीआर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कहा यह भी जा रहा है कि घायलों की संख्या अभी बढ़ भी सकती है, क्योंकि फैक्ट्री में घटना के समय 381 से ज्यादा कर्मचारी दो शिफ्ट में काम कर रहे थे। घटना के समय ज्यादातर कर्मचारी लंच पर गए हुए थे। घटना अच्युतापुरम SEZ स्थित फार्मा कंपनी एस्किएंटिया के प्लांट में हुई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पहले कंपनी के रिएक्टर के पास आग दिखी, फिर तेज धमाका हुआ। इससे बिल्डिंग के पहले फ्लोर का स्लैब ढह गया। वहीं जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि सॉल्वेंट ऑयल पहली मंजिल से दूसरी मंजिल पर पंप किया जा रहा था, तभी लीकेज हुआ और आग लग गई। इससे 500 किलोलीटर के कैपेसिटर रिएक्टर में ब्लास्ट हुआ। ब्लास्ट के कारण फैक्ट्री में काम कर रहे कई वर्कर्स बुरी तरह झुलस गए।

वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने हादसे की हाई लेवल जांच करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि अगर फैक्ट्री मैनेजमेंट की लापरवाही सामने आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने जरूरत पड़ने पर घायलों को एयर एम्बुलेंस से दूसरे अस्पतालों में ले जाने का निर्देश दिया है। CM खुद आज फैक्ट्री का दौरा करेंगे। वह आज मृतकों के परिवारों से मिलेंगे और घायलों को देखने अस्पताल भी जाएंग।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजन को 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और घायलों को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

You may also like

Leave a Comment