Friday, September 20, 2024
Home जालंधर लार्सन एंड टुब्रो (L&T) एडुटेक ने उभरते इंजीनियरिंग क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए DAVIET के साथ सहयोग किया

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) एडुटेक ने उभरते इंजीनियरिंग क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए DAVIET के साथ सहयोग किया

by Doaba News Line

दोआबा न्यूजलाईन

जालंधर :Larsen & Toubro (L&T) Edutech collaborates with DAVIET to launch courses in emerging engineering areas लार्सन एंड टुब्रो (L&T) एडुटेक ने इंजीनियरिंग के उभरते क्षेत्रों और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के पारंपरिक क्षेत्रों में उद्योग से संबंधित इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सहयोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (AIML), डेटा साइंस, IoT, साइबर सुरक्षा, इलेक्ट्रिकल वाहन, प्रोजेक्ट प्रबंधन, आदि के क्षेत्र में विशेष B.Tech और M.Tech पाठ्यक्रमों की पेशकश करने के लिए L&T की तकनीकी विशेषज्ञता को DAVIET की शैक्षणिक ताकत के साथ जोड़ता है ताकि छात्र उद्योग जगत के लिए तैयार हो।

समझौता ज्ञापन पर लार्सन एंड टुब्रो (L&T) एडुटेक चेन्नई के कॉलेज कनेक्ट बिजनेस प्रमुख सुश्री एम.एफ. फेबिन और प्रिंसिपल डॉ. संजीव नवल के बीच हस्ताक्षर और आदान-प्रदान किया गया। एमओयू हस्ताक्षर समारोह में एलएंडटी चंडीगढ़ के शाखा प्रबंधक श्री जसवंत सिंह और एलएंडटी के दिल्ली प्रधान कार्यालय से श्री आशीष भी शामिल हुए। यह रणनीतिक साझेदारी सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच अंतर को पाटती है, जिससे छात्रों को वास्तविक दुनिया की परियोजनाएं, इंटर्नशिप और मेंटरशिप के अवसर मिलते हैं। एमओयू छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि वे उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। इस तरह के सहयोग नवाचार को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में सफल करियर के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह सहयोगात्मक अनुसंधान और विकास के रास्ते भी खोलता है, शैक्षणिक और उद्योग इंटरफेस को और मजबूत करता है। यह साझेदारी अपने छात्रों को व्यापक शैक्षिक अनुभव और उत्कृष्ट कैरियर संभावनाएं प्रदान करने के लिए DAVIET की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

समारोह के दौरान, प्रिंसिपल डॉ. संजीव नवल ने लार्सन एंड टुब्रो (L&T) एडुटेक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला DAVIET इस क्षेत्र का पहला संस्थान बनने के ऐतिहासिक महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को उद्योग के रुझानों, प्रौद्योगिकियों और पेशेवर अवसरों से अवगत कराने में ऐसी साझेदारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ. नवल ने एलएंडटी की उनके विविध व्यवसायों और वैश्विक पहुंच के लिए सराहना की और बताया कि एलएंडटी ने भारत के चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने छात्रों के शैक्षणिक और व्यावसायिक विकास पर सहयोग के सकारात्मक प्रभाव के बारे में आशावाद व्यक्त किया, साथ ही उन्होंने वास्तविक दुनिया के अमूल्य अनुभवों और कौशलों को भी ध्यान में रखा जो उन्हें हासिल होंगे। यह मील का पत्थर नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने, संस्थान को उद्योग-अकादमिक सहयोग में अग्रणी के रूप में स्थापित करने की डीएवीईटी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। L&T जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ जुड़कर, DAVIET छात्रों को व्यापक शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के अपने समर्पण की पुष्टि करता है जो उन्हें गतिशील नौकरी बाजार के लिए तैयार करता है। प्रिंसिपल की टिप्पणियों ने भविष्य के कार्यबल को आकार देने और शैक्षणिक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाने में ऐसी साझेदारियों की परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित किया।

सुश्री एमएफ फेबिन ने भविष्य के कार्यबल को आकार देने में उद्योग-अकादमिक सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए एक आकर्षक मुख्य भाषण दिया। उन्होंने सकारात्मक बदलाव लाने में साझेदारी की क्षमता पर विश्वास व्यक्त करते हुए उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति डेविएट की प्रतिबद्धता की सराहना की। सुश्री फेबिन ने अपने उद्योग के अनुभव से अंतर्दृष्टि साझा की, छात्रों को अवसरों का लाभ उठाने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीवन में सफल होने के लिए एक अच्छा दृष्टिकोण और योग्यता विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया और छात्रों को ध्यान केंद्रित रहने और ध्यान भटकाने वाली चीजों में न फंसने की सलाह दी। इसके अतिरिक्त, सुश्री फेबिन ने बहु-विषयक इंजीनियरों के लिए उद्योग की मांग पर प्रकाश डाला और कहा कि यह सहयोग उस अंतर को पाटने में मदद करेगा, जिससे छात्रों को उद्योग की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया जा सकेगा। सुश्री फेबिन ने इंजीनियरिंग, रक्षा, निर्माण, भारी इंजीनियरिंग, पावर, इलेक्ट्रिकल और ऑटोमेशन और वित्तीय सेवाओं में एलएंडटी के विशेष योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि प्रशिक्षण से गुजरने के बाद छात्रों को न केवल एलएंडटी में प्रवेश मिलेगा, बल्कि अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी पाना भी आसान हो जाएगा।

एमओयू हस्ताक्षर समारोह में मान्यता के डीन डॉ. जगरूप सिंह, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (आईक्यूएसी) की डीन सुश्री अंजू शर्मा, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख श्री रमनदीप सिंह जोहल, विभाग के प्रमुख डॉ. राजीव विशिष्ट उपस्थित थे। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के श्री विशव कपूर, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग के प्रमुख और डॉ रीता भारद्वाज।

अंत में, DAVIET और L&T Edutech के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना उद्योग-अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। यह साझेदारी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की गतिशील दुनिया में सफलता के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अनुभवों के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए तैयार है। चूँकि DAVIET अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के अपने मिशन को जारी रखे हुए है, L&T के साथ यह सहयोग उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

You may also like

Leave a Comment