Thursday, September 19, 2024
Home जालंधर लाला लाजपत राय इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग ने मनाया गया “Breastfeeding Day”

लाला लाजपत राय इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग ने मनाया गया “Breastfeeding Day”

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: शहर के लाला लाजपत राय इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग एजुकेशन, गुलाबदेवी अस्पताल में “ब्रेस्टफीडिंग डे” मनाया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत 6 अगस्त 2024 को पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता से हुई।  इसका आयोजन जालंधर के पिम्स अस्पताल में किया गया। कार्यक्रम में जीएनएम तथा बीएससी 6 सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा ब्रेस्टफीडिंग से संबंधित पोस्टरों की प्रस्तुति की। पिम्स अस्पताल में यह कार्यक्रम डॉ अनुराधा, डॉ पुष्पिंदरा, आर के नंदा, मेट्रन पिम्स अस्पताल तथा वंदना कालिया के निरीक्षण में हुआ। विद्यार्थियों ने नाटक प्रस्तुति पोस्टर्स का प्रदर्शन किया जिसमें वह प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थानों पर रहे। 7 अगस्त 2024 को यह दिवस बहुउद्देशीय हॉल में आयोजित किया गया।  

इस दिवस का मुख्य विषय इस प्रकार है:-

CLOSSINGTHE GAP, BREASTFEEDING SUPPORT”  

इस दिवस की शुरुआत योग की महत्ता बताते हुए विनी गर्ग, फाउंडर & सीईओ Goinwards.org द्वारा हुई। उन्होंने बच्चों को योग करने के आसन तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आवश्यक आसनों के बारे में बताया तथा दर्शाया। उन्होंने बच्चों को योग के बारे में जानकारी दी तथा महिलाओं को जागरूक करने की महत्ता बताई। उसके पश्चात् फाइनल फंक्शन आयोजित किया गया, जिसमें सर्वप्रथम बच्चों ने प्रार्थना गान गाया। उसके पश्चात वेलकम डांस प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम में एक नाटक की प्रस्तुति की गई, जिसमें स्तनपान करवाने के महत्व को दर्शाया गया अथवा पुराने रिवाजों को भूलकर नई सोच को दर्शाया गया। उसके पश्चात क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गाया, जिसमें छात्रों को चार टीमों में बांटा गया।

अंत में  प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाली टीमों को पुरस्कार दिए गए। इस कार्यक्रम में कॉलेज के निदेशक शिव मोदगिल, प्रधानाचार्य नेहा वासुदेव तथा अन्य अध्यापक भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग विभाग की विभागाध्यक्ष आरती तथा उनकी टीम ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य ने बच्चों को उत्साहित किया तथा स्तनपान की महत्ता के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया।  

You may also like

Leave a Comment