Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मनाया अंतर्राष्ट्रीय वायु दिवस

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मनाया अंतर्राष्ट्रीय वायु दिवस

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

कपूरथला: कपूरथला के पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय के सहयोग से 5वें अंतर्राष्ट्रीय वायु दिवस के अवसर पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय वायु दिवस का थीम “Invest in #CleanAirNow” है। अंतर्राष्ट्रीय वायु दिवस 7 सितंबर को हर साल मनाया जाता है, जिससे यह स्वीकार किया जाता है कि स्वच्छ हवा लोगों के स्वास्थ्य और रोज़मर्रा के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। हवा का प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा पर्यावरणीय खतरा है, जो विश्व भर में मौत और बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है। यूएन जनरल असेंबली (यू.एन.जी.ए) ने इस दिन को हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए और प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर देने के लिए परिभाषित किया है।

प्रोफेसर (डॉ.) आदर्श पाल विग, चेयरमैन, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने राज्य में प्रदूषण नियंत्रण के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी साझा की। राज्य के किसानों से अपील की गई कि वे आने वाले धान की फसल के सीज़न में पराली को आग न लगाएं, जो हवा के प्रदूषण में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। उन्होंने एक बार उपयोग वाले प्लास्टिक और प्लास्टिक थैलों के उपयोग को कम करने पर जोर दिया और दर्शकों को भारतीय संस्कृति के पुनः उपयोग और शून्य अपशिष्ट के मार्गों का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने शहरों में PM10 और PM2.5 को घटाने के लिए NCAP कार्यक्रम के तहत किए गए कई प्रयासों की जानकारी भी साझा की। समारोह में पर्यावरण प्रेमी, उद्यमी, पैनलिस्ट, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगमों के अधिकारी और पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्र मौजूद थे।

वहीं डॉ. जी. श्रीधर, डायरेक्टर जनरल, स्वर्ण सिंह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो एनर्जी, कपूरथला और डॉ. सुशील मित्तल, उपकुलपति, पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय, कपूरथला भी समारोह में उपस्थित थे। उन्होंने दर्शकों के साथ अपना बहुमूल्य ज्ञान साझा किया। डॉ. चंद्र प्रकाश, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर (एनएसएस), पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम पर तकनीकी लेक्चर दिया। प्रोफेसर (डॉ.) हितेश शर्मा, डीन, प्लानिंग और एक्सटर्नल प्रोग्राम, PTU और मिस्टर आलोक झा, एनएसएस छात्र कोऑर्डिनेटर ने हवा के प्रदूषण और इसे कम करने के लिए आवश्यक कदमों पर विभिन्न प्रकार के लेक्चर दिए। भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF&CC) ने जनवरी 2019 में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) की शुरुआत की। यह भारत में हवा के प्रदूषण की समस्या को हल करने के लिए एक दीर्घकालिक, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति है। NCAP का उद्देश्य 131 भारतीय शहरों में हवा के प्रदूषण को रोकने, नियंत्रित करने और कम करने के लिए पूर्ण प्रयास लागू करना है। इनमें से 09 शहर पंजाब राज्य में हैं।

वहीं छात्रों के बीच पोस्टर और भाषण प्रतियोगिताएं करवाई गईं। विजेता छात्रों को नकद पुरस्कार और प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। सभी भागीदारों को जूट के बैग वितरित किए गए। समारोह का समापन राष्ट्रीय गान से हुआ। समारोह के बाद एक पौधारोपण अभियान शुरू किया गया और मुख्य अतिथियों द्वारा पौधे लगाए गए। उसके बाद पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन ने दर्शकों और छात्रों को पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मोबाइल वैन दिखाई, जो सतत पर्यावरणीय हवा की गुणवत्ता की निगरानी के लिए है। मोबाइल वैन PTU में एक हफ्ते के लिए PTU के छात्रों और विश्वविद्यालय के फैकल्टी को दिखाई जाएगी।

You may also like

Leave a Comment