Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन GNA यूनिवर्सिटी ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के लिए किया टीमों का चयन

GNA यूनिवर्सिटी ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के लिए किया टीमों का चयन

by Doaba News Line

प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी प्रतिबद्ध: गुरदीप सिंह सिहरा

दोआबा न्यूज़लाईन

फगवाड़ा/जालंधर: जीएनए यूनिवर्सिटी में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) 2024 के लिए टीमों के चयन हेतु हैकथॉन का आयोजन किया गया। जिसमें इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, व्यवसाय सहित सभी विभागों से विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया। इस संबंधी जानकारी देते हुए डॉ. सी.आर. त्रिपाठी एसपीओसी एसआईएच जीएनए एवं डीन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, डिजाइन एंड ऑटोमेशन ने बताया कि कुल 25 टीमों का चयन किया गया है। प्रत्येक टीम में इनोवेटिव सोच वाले विद्यार्थियों को शामिल किया गया है जो अपने कौशल और रचनात्मकता के बल पर भारत को उन्नति की दिशा में आगे ले जा सकें। तकनीक-संचालित परियोजनाओं में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिये प्रत्येक टीम में न्यूनतम एक महिला छात्र को भी शामिल किया गया।

उन्होंने कहा कि आंतरिक हैकथॉन छात्रों को देश के विकास में योगदान देने के लिए तैयार करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम में खास तौर पर विकसित भारत की थीम पर जोर दिया गया। प्रतिभागियों ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा प्रस्तुत वास्तविक दुनिया की कई समस्याओं का समाधान किया। जो न केवल तकनीकी विशेषज्ञता बल्कि देश के सामने आने वाली चुनौतियों की गहरी समझ को भी दर्शाते हैं। डॉ. त्रिपाठी के अनुसार निष्पक्ष और व्यापक मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए व्यापक औद्योगिक और शैक्षणिक अनुभव वाले सात सदस्यों और पांच न्यायाधीशों की एक ज्यूरी को विचारों का मूल्यांकन करने के लिए आमंत्रित किया गया था।  

इस दौरान मोनिका हंसपाल, डीन एकेडमिक्स, जीएनए ने बताया कि समाधान विकसित करने के प्रति छात्रों के सहयोग और समर्पण के स्तर को देखना प्रेरणादायक था जो समाज पर वास्तविक प्रभाव डाल सकता है। इस हैकथॉन ने छात्रों के लिए निरंतर सीखने और टीम वर्क की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए अत्याधुनिक समाधान प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। डॉ. हेमंत शर्मा, कुलपति जीएनए यूनिवर्सिटी ने बताया कि चयनित 25 टीमें अब राष्ट्रीय स्तर पर जीएनए विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2024 में अन्य शीर्ष संस्थानों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी जीएनए यूनिवर्सिटी के चांसलर गुरदीप सिंह सिहरा ने जोर देकर कहा कि उनकी यूनिवर्सिटी अपने छात्रों की प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है क्योंकि वे विकसित भारत बनाने की दिशा में एक रोमांचक यात्रा पर निकल रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment