Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन GNA विश्वविद्यालय में अतिथि व्याख्यान के साथ आयोजित फायरलेस मिल्ट कुकरी कार्यशाला 

GNA विश्वविद्यालय में अतिथि व्याख्यान के साथ आयोजित फायरलेस मिल्ट कुकरी कार्यशाला 

by Doaba News Line

विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक रही कार्यशाला: डॉ. जसलीन कौर सीहरा

दोआबा न्यूज़लाईन

फगवाड़ा/जालंधर: जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के चांसलर गुरदीप सिंह सीहरा की प्रेरणा से संस्थान के स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी और स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ केयर साइंसेज ने स्वस्थ और अधिक टिकाऊ भोजन प्रथाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. जसलीन कौर सीहरा द्वारा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर  डॉ. हेमन्त शर्मा उप-कुलपति,  डॉ. मोनिका हंसपाल डीन एकेडमिक, प्रोफेसर  डॉ. दीपक कुमार डीन व असिस्टेंट प्रोफेसर भानू स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी और स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थकेयर के सहयोग से किया। कार्यशाला की शुरुआत योग्य न्यूट्रीशियन कोच मोनिका मलिक जो कि आहार परामर्श और सार्वजनिक स्वास्थ्य में प्रतिष्ठित नाम है, उन्होंने एनर्जी ड्रिंक्स-पोशन ऑफ इल्यूजन पर एक अतिथि व्याख्यान के साथ की। जिन्होंने एनर्जी ड्रिंक्स कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली भ्रामक विपणन रणनीति पर चर्चा की और उनके उत्पादों के उपभोग से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का खुलासा किया गया। 

डॉ . मोनिका ने सूचित आहार विकल्पों के महत्व पर जोर दिया। साथ ही उपस्थित लोगों को अपनी उपभोग की आदतों पर पुनर्विचार करने और ऊर्जा के प्राकृतिक स्रोतों को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया। अतिथि व्याख्यान के बाद कार्यक्रम में यू.आई.टी.एच.एम. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर शेफ सौरभ खुराना के नेतृत्व में फायरलेस मिल्ट मैजिक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। शेफ खुराना ने पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों के बिना विभिन्न प्रकार के आग रहित व्यंजन तैयार करने का प्रदर्शन किया, जिसमें पफ्ड मिल्ट ट्रेल मिक्स, मिल्ट्स सलाद, मिल्ट पैनकेक, मिल्ट ब्राउनी, क्रीम पनीर और खीरे के साथ रागी ब्रेड सैंडविच शामिल थे। 

यह कार्यशाला छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद रही, जिससे उन्हें स्वस्थ सामग्री को शामिल करने और संतुलित, टिकाऊ आहार खाने के लिए प्रोत्साहित करने के रचनात्मक तरीकों से परिचित कराया गया। मिल्ट आधारित व्यंजन तैयार करने के व्यावहारिक अनुभव ने छात्रों को अपने पोषण को संतुलित करने, स्वस्थ भोजन को अधिक सुलभ और आनंददायक बनाने में सशक्त बनाया। डॉ. जसलीन कौर सीहरा के साथ डा. हेमन्त शर्मा उप कुलपति डा. मोनिका हंसपाल अकादमिक डीन, डा. दीपक कुमार डीन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी ने इस कार्यशाला को छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद बताया और कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा ऐसे आयोजनों को प्रोत्साहित करेगा।

You may also like

Leave a Comment