Thursday, September 19, 2024
Home चंडीगढ़ पंजाब में बढ़ा बसों का किराया, महिलाओं की मुफ्त सफर की सुविधा पर नहीं कोई असर

पंजाब में बढ़ा बसों का किराया, महिलाओं की मुफ्त सफर की सुविधा पर नहीं कोई असर

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

चंडीगढ़: पंजाब में पेट्रोल-डीज़ल और बिज़ली के दामों में बढ़ोतरी के बाद अब सरकार ने बसों का किराया बढ़ाकर राज्य के लोगों को एक और झटका दे दिया है। बताया जा रहा है पंजाब सरकार ने राज्य में सरकारी और गैर सरकारी बसों के किराए में बढ़ोतरी कर दी है। बसों का किराया बढ़ाने के पीछे प्राइवेट बस ऑपरेटरों का काफी दबाव था। हालांकि सरकार द्वरा महिलाओं को निशुल्क बस यात्रा सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी।

बताया जा रहा है कि किराया बढ़ाने का कारण सरकार द्वारा महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा सुविधा देने से सरकारी बसों को हो रहा घाटा है।
इसका असर प्राइवेट बसों पर भी पड़ रहा है। उनकी बसों में यात्रियों की गिनती में बहुत गिरावट हुई है। जिस वजह से उन्हें बहुत नुक्सान हुआ है जिसके चलते अब पंजाब में बीते शनिवार बसों का किराया बढ़ा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार बसों का किराया 23 पैसे से बढ़ाकर 46 पैसे प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। जिसके चलते अब राज्य में यात्रियों को बसों में सफर करने के लिए थोड़ी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल पंजाब सरकार ने चार सालों बाद पंजाब में बसों का किराया बढ़ाया है। दो दिन पहले ही पंजाब के कैबिनेट ने पैट्रोल और डीजल के दामों को बढ़ा दिया है। 23 पैसे प्रति किलोमीटर रेट बढ़ने से सरकार को भी राहत मिलेगी। साथ में निशुल्क सफर के कारण सरकारी बसों को हो रहे घाटे को भी काफी हद तक पूरा करने में सहयोग मिलेगा।

वहीं जानकारी देते हुए ट्रांसपोर्ट विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि पिछले चार सालों में डीजल सहित कल पुर्जों के रेट काफी बढ़ गए है। लेकिन बसों के किराए में अब तक कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी जो अब कर दी गई है। अब इन रेट के बढ़ने से सरकार को 150 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी।

You may also like

Leave a Comment