Friday, September 20, 2024
Home जालंधर कृषि को लाभदायक धंधा बनाने के लिए नई तकनीकों को अपनाए – डिप्टी कमिशनर

कृषि को लाभदायक धंधा बनाने के लिए नई तकनीकों को अपनाए – डिप्टी कमिशनर

पंचायतों एंव व्यक्तिगत किसानों के लिए ‘वातावरण के रखवाले’ अवार्ड की घोषणा

by Doaba News Line

किसानों से वातावरण बचाव के लिए अवशेष न जलाने की अपील की

दोआबा न्यूज़लाईन

गोराया/ जालंधर : Adopt new technologies to make agriculture a profitable business डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने किसानों को न्योता दिया कि राज्य के आर्थिक एंव सामाजिक विकास को बढावा देने के लिए कृषि क्षेत्र के लिए नई तकनीकों को अपनाए।

आज यहां प्रिंसिपल प्रेम कुमार वाईस चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ मानसून दौरान लगाई जाने वाली फसलों और धरती नीचे पानी को बचाने के लिए करवाए गए ज़िला स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप एंव प्रदर्शनी दौरान डा. अग्रवाल ने राज्य की आर्थिकता और देश के अन्न भंडार में किसानों की प्रशंसा की।

डा. अग्रवाल ने आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके कृषि को लाभदायक धंधा बनाने की महत्ता जोर दिया। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि मुख्य मंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार नई पहलकदमियों का समर्थन करने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा पहले ही अति आधुनिक खेती मशीनरी, बीज प्रौद्यौगिकी, मौसम की भविष्यवाणी और कीटनाशक दवाओं का प्रयोग के लिए सब्सिडी दे रही है।

उन्होंने धरती नीचे पानी को बचाने के लिए तुरंत फ़सली विभिन्नता को अपनाने और वातावरण की संभाल के लिए फसल अवशेष को आग न लगाने के लिए किसानों से अपील की।

उन्होंने फसलों के अवशेष की संभाल के लिए पंचायतों और व्यक्तिगत किसानों के लिए ‘वातावरण के रखवाले’ अवार्ड का भी ऐलान किया।
उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेष को ज़ीरो फीसदी आग लगाने वाली पंचायतों को विकास काम के लिए एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा और बढ़िया कारगुज़ारी वाले व्यक्तिगत किसानों को ज़िला स्तरीय गणतंत्र दिवस मौके सम्मानित किया जाएगा।


डा. अग्रवाल ने फसलों के अवशेष संभाल के लिए ज़रूरत अनुसार मशीनरी की उपलब्धता बारे जागरूक करते हुए किसानों को इस नेक कार्य में सरकार के साथ काम करने का न्योता दिया ।

इस दौरान प्रिंसीपल प्रेम कुमार वाईस चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कृषि विभाग द्वारा किसानों को फसलों की संभाल और वातावरण की सुरक्षा प्रेरित करने और जानकारी मुहैया करवाने के लिए यह कैंप लगाने के लिए भरपूर प्रशंसा की। उन्होंने ब्लाक में इस प्रकार के अन्य कैंप लगाने की बात भी कही।

इस मौके डिप्टी कमिश्नर ने कृषि उत्पादों और नई तकनीकों को प्रदर्शित करती प्रदर्शनी का दौरा भी किया।

इससे पहले ज्वाईंट डायरैक्टर कृषि नरिंदरपाल सिंह बैनीपाल एंव मुख्य कृषि अधिकारी प्रिंसिपल प्रेम कुमार वाईस चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड डा.जसवंत राय ने डा. हिमांशु अग्रवाल का कैंप पहुंचने पर स्वागत किया।

You may also like

Leave a Comment