Thursday, September 19, 2024
Home जालंधर जालंधर के विर्क IVF सेंटर ने मनाया “International IVF Day”

जालंधर के विर्क IVF सेंटर ने मनाया “International IVF Day”

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: शहर के प्रसिद्ध विर्क आईवीएफ सेंटर (विर्क अस्पताल), ने “अंतर्राष्ट्रीय आईवीएफ दिवस” ​​​​मनाया। विर्क आईवीएफ सेंटर, जालंधर के सभी आईवीएफ विशेषज्ञ डॉक्टरों, भ्रूणविज्ञानियों और कर्मचारियों के साथ केक काटा गया। अंतर्राष्ट्रीय आईवीएफ दिवस हर साल 25 जुलाई को मनाया जाता है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बदलने में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के गहरे प्रभाव का जश्न मनाता है। यह दिन न केवल वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और रोगियों के अग्रणी प्रयासों को याद करता है बल्कि बांझपन की चुनौतियों और प्रजनन स्वास्थ्य में प्रगति के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। 1978 में दुनिया के पहले आईवीएफ बच्चे, लुईस ब्राउन के जन्म के बाद से आईवीएफ ने बांझपन से जूझ रहे जोड़ों के लिए आशा और एक व्यवहार्य समाधान प्रदान किया है। दशकों से तकनीकी नवाचारों और चिकित्सा विशेषज्ञता ने आईवीएफ प्रक्रियाओं को परिष्कृत किया है, जिससे यह अधिक सुलभ, सुरक्षित और तेजी से सफल हो गई है।

वहीं आज आईवीएफ माता-पिता बनने का सपना देख रहे अनगिनत लोगों के लिए आशा की किरण बनकर खड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय आईवीएफ दिवस बांझपन की भावनात्मक यात्रा से गुजरने वाले व्यक्तियों और परिवारों के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प को पहचानने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह वैश्विक स्तर पर प्रजनन उपचारों तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सहायक नीतियों और वकालत प्रयासों के महत्व को भी रेखांकित करता है।

बता दें कि विर्क फर्टिलिटी सर्विसेज उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध आईवीएफ केंद्र है, जिसने पिछले 32 वर्षों में 25000 से अधिक आईवीएफ गर्भधारण दिए हैं। विर्क फर्टिलिटी सर्विसेज के सभी सदस्य प्रतिज्ञा करते हैं कि हम विर्क फर्टिलिटी सर्विसेज में गर्भावस्था दर और आईवीएफ प्रक्रियाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करेंगे, जो पहले से ही बहुत अधिक सफलता दर दे रहा है। इस दौरान लैब निदेशक डॉ. गौरवदीप सिंह विर्क ने 26 जुलाई 2024 से 2 अगस्त 2024 तक निःशुल्क परामर्श शिविर की घोषणा की।

You may also like

Leave a Comment