Friday, September 20, 2024
Home पंजाब NHAI के प्रोजेक्ट्स को लेकर केंद्रीय मंत्री गडकरी और CM मान आमने-सामने

NHAI के प्रोजेक्ट्स को लेकर केंद्रीय मंत्री गडकरी और CM मान आमने-सामने

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

मान बोले- इसमें ठेकेदारों की है गलती

पंजाब: (पूजा मेहरा) पंजाब में चल रहे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट्स को लेकर केंद्र व राज्य के बीच चल रहा विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। विवाद को लेकर सीएम मान ने भी एक खत केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को लिखा है, खत में लिखा है कि हम केंद्र को सहयोग का विश्वास दिलाते हैं, दोनों मामलों में ठेकेदारों की गलतियां सामने आई हैं। इस संबंध में पंजाब सीएम भगवंत मान ने अपनी बात पांच पॉइंट्स में रखी है और प्रोजेक्ट्स में हो रही देरी के बारे में भी बता दिया। जिसमें उन्होंने केंद्रीय मंत्री गडकरी की तरफ से लगाए गए आरोपों का जवाब भी दिया है।

गौरतलब है कि तीन दिन पहले नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री को खत लिख कर NHAI के प्रोजेक्ट्स को लेकर नाराजगी जताई थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि मेरी जानकारी में आया है कि पंजाब में स्थिति और खराब हो रही है। सरकार की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई इसलिए कई ठेकेदार काम करने से इनकार कर रहे हैं। इसी तरह की घटनाओं के चलते केंद्र को पंजाब में पहले भी 104 किलोमीटर के प्रोजेक्ट बंद करने पड़े थे। उन प्रोजेक्ट की कुल लागत 3263 करोड़ थी।

उन्होंने कहा कि अगर अभी भी पंजाब सरकार की ओर से NHAI के काम में अड़चने खड़ी कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो राज्य में 293KM लंबे प्रोजेक्ट्स बंद करने पड़ेंगे। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट 14288 करोड़ का है। NHAI अफसरों और ठेकेदारों की सुरक्षा के लिए नितिन गडकरी ने AAP सरकार पर सवालियां निशान उठाए थे।

सीएम मान ने केंद्रीय मंत्री को लिखे खत में क्या कहा-

सबसे पहले, मैं यह कहना चाहूंगा कि हम देश और राज्य दोनों के लिए एनएचएआई परियोजनाओं के महत्व को पूरी तरह से समझते हैं और हम इन परियोजनाओं के त्वरित निष्पादन के लिए प्रतिबद्ध हैं। राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण और अन्य संबंधित मामलों में एनएचएआई को सक्रिय रूप से समर्थन दे रही है। यही कारण है कि कुछ अपवादों को छोड़कर अधिकांश एन.एच.ए.आई राज्य में परियोजनाएं पटरी पर हैं। हम केंद्र को सहयोग देने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे।

दोंनो घटनाओं में पुलिस ने अपना काम किया है। इन मामलों में एफआईआर भी दर्ज की गई है। इसके अलावा इन दोनों मामलों में गिरफ्तारियां भी हो चुकी हैं। हालांकि जांच में यह पाया गया कि एक घटना एनएचएआई ठेकेदार द्वारा भूमि की अत्यधिक खुदाई का परिणाम थी। दूसरी घटना ठेकेदार द्वारा अपने उप-ठेकेदार को वित्तीय बकाया का भुगतान न करने का परिणाम थी।

पंजाब पुलिस बेहतरीन बलों में से एक होने के नाते एनएचएआई की सुरक्षा चिंताओं का ध्यान रखने के लिए प्रतिबद्ध है। स्थानीय पुलिस को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में गश्ती दल तैनात करने का निर्देश दिया गया है।

You may also like

Leave a Comment