Friday, September 20, 2024
Home लाइफस्टाइल चावल का पानी है कोरियन ब्यूटी का राज, जानें कैसे करना है इसको इस्तेमाल

चावल का पानी है कोरियन ब्यूटी का राज, जानें कैसे करना है इसको इस्तेमाल

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल) काजल तिवारी

लाइफस्टाइल: आज के समय में हर कोई अपने आप को खूबसूरत दिखाना चाहता है। अगर बात करें कोरियाई ब्यूटी रूटीन कि तो ये दुनियाभर में मशहूर है। और इसका राज चावल का पानी है अब आप सोचते होंगे कि चावल का पानी कैसे किसी के ख़ूबसूरती का राज बन सकता है। आपको बता दें की कोरियन लोग चावल के पानी का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं।

अपनी स्किन निखारने के लिए आप चावल और चावल का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। चावल को पीसकर रख लें। जब स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करना हो तो थोड़ा सा चावल का पाउडर लें, इसमें हल्दी, शहद और दही मिलाकर 20 मिनट के लिए लगा लें । अब इससे चेहरा, गर्दन और हाथ एक्सफोलिएट करें।

चावल के पानी को स्किन पर लगाने के लिए एक कप चावल को आधे घंटे तक भिगाकर रखें। इसी पानी में चावल को पीस लें। अब इस पेस्ट से पानी छानकर अलग कर लें। इस पानी को गर्म जगह पर रखकर फर्मेंटेशन होने दें। इस पानी में जब खट्टी स्मेल आने लगें तो इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। या फिर नाइट क्रीम में भी मिला सकती हैं।

चावल का पानी हल्का और कोमल होता है इसलिए ये सेंसिटिव त्वचा वालो लोगो के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा को किसी तरह की जलन पैदा किए बिना उसे शांत और हाइड्रेट करता है।

चावल का पानी इनोसिटोल से भरपूर होता है जो कि एक बिटामिन बी कॉम्प्लेक्स है। यह त्वचा को पोषण देने और उसकी बनावट को सुधरने में मदद करता है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

You may also like

Leave a Comment