Friday, September 20, 2024
Home पंजाब पंजाबी अदाकारा निर्मल ऋषि पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित

पंजाबी अदाकारा निर्मल ऋषि पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित

by Doaba News Line

राष्ट्रपति मुर्म ने निर्मल ऋषि को कला के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए किया सम्मानित

दोआबा न्यूज़लाईन (मनोरंजन/पंजाब)

पंजाब: पंजाबी एक्ट्रेस निर्मल ऋषि को कला क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों की वजह से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्म ने नई दिल्ली में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। निर्मला ऋषि एक सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हैं और पंजाबी रंगमंच एवं फिल्मों में उनके योगदान के लिए उन्‍हें जाना जाता है। उन्होंने कई लोकप्रिय नाटकों में भी भूमिका निभाई है। अगर बात करें पंजाबी एवं हिंदी सिनेमा की तो वहां भी उन्होंने क्रांतिकारी भूमिकाएं अदा की हैं।

एक्ट्रेस ने पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के साहित्य विभाग की लोकधारा परियोजना के लिए भी स्वैच्छिक फीड दिया है। अंग्रेज, निक्का जैलदार जैसी फिल्मों ने उनको एक नई पहचान दी। जिसके बाद साल 2012 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवार्ड भी मिल चुका है l फिल्मों की बात की जाए तो निर्मल ऋषि ने 60 के करीब फिल्मों में काम किया है पंजाबी फिल्मों में अगर निर्मल ऋषि का किरदार ना दिखे तो फिल्म अधूरी दिखाई देती है।

बता दें कि इससे पहले भी एक्ट्रेस निर्मल ऋषि विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी हैं, जिनमें भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति स्वर्गीय प्रणब मुखर्जी द्वारा साहित्य अकादमी पुरस्कार, पंजाबी रंगमंच में योगदान के लिए पंजाब भाषा विभाग द्वारा पुरस्कार, पंजाबी रंगमंच में योगदान के लिए पंजाब कला परिषद पुरस्कार, कैलगरी सिख एसोसिएशन अल्बर्टा कनाडा, टोरंटो द्वारा “दुखदे कलीरे” के निर्देशन और उसमें भूमिका के लिए उन्हें सम्मान शामिल है। कनाडा के संसद सदस्य ने उन्हें प्रतिष्ठित कनाडा फ्लैग से सम्मानित किया था। उन्हें सहायक भूमिका के लिए पीटीसी चैनल का फिल्म पुरस्कार भी प्रदान किया जा चुका है।

You may also like

Leave a Comment