Thursday, September 19, 2024
Home फ़ीचर गर्मियों में अपनी स्किन को Natural तरीके से करें प्रोटेक्ट

गर्मियों में अपनी स्किन को Natural तरीके से करें प्रोटेक्ट

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल)

लाइफस्टाइल: गर्मी के आते ही हमे एक ही डर सताता है कि कैसे खुद को होने वाली टैन से बचाए। ज्यादा तर लोग तो टैन से बचने के लिए बाजार से महंगी महंगी सनक्रीम खरीद लेते है परन्तु ये आम और गरीब लोगों के लिए ये खरीदना आसान नहीं होता हैं। पर आप हरास ना हो आप ये उपाय करके भी स्किन को टैनिंग से बचा सकते हो।

जब भी आप धूप में घर से बाहर निकलें तो खुद को अच्छी तरह से ढक लें। धूप का चश्मा, स्कार्फ, टोपी, छाता, पूरी बांह की टी-शर्ट, शर्ट, सूती कपड़े के कपड़े पहनें। त्वचा के किसी भी हिस्से को खुला न छोड़ें। जिससे आप होने वाली टैन से बच सकते हैं। बता दें कि सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से त्वचा में टैन और जलन हो सकती है।

गर्मियों में पाउडर और मिनरल मेकअप का इस्तेमाल कम करना चाहिए । मेकअप हटाने के लिए सीधे फोमिंग फेसवॉश का इस्तेमाल न करें। यह रोमछिद्रों को बंद कर सकता है। चेहरा धोने से पहले त्वचा को हमेशा माइसिलर पानी से साफ करें। आप चाहें तो होममेड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं।गर्मियों में जितना हो सके मेकअप कम लगाए।

गर्मियों में सूरज की किरणों से खुद को बचाने के लिए खुद को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में अपनी त्वचा और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं। निर्जलित त्वचा पर सूर्य की हानिकारक किरणों का प्रभाव काफी बढ़ जाता है। पानी के साथ-साथ तरबूज, खीरा, संतरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें ताकि आप स्किन को हेल्थी रख सकें।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

You may also like

Leave a Comment