Thursday, September 19, 2024
Home स्वास्थ्य प्रेग्नेंट महिला रोज़ाना करें ये काम, प्राप्त होगी स्मार्ट संतान

प्रेग्नेंट महिला रोज़ाना करें ये काम, प्राप्त होगी स्मार्ट संतान

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल/स्वाथ्य) काजल तिवारी

लाइफस्टाइल: माँ की कोख से शिशु बहुत सारी बातें सीख कर आता है। इसका जिक्र हमारे पुराणों में भी किया गया है। महाभारत में बताया जाता है की अभिमन्यु ने अपनी माता की कोख में रहते हुए अर्जुन के मुख से चक्रव्यूह भेदन का रहस्य जान लिया था। अगर बात करे साइंस की तो साइंस का भी मानना है कि शिशु गर्भ में होने के दौरान कई चीजें सीख लेता है।

अगर आप तेज मस्तिष्क वाले शिशु को जन्म देना चाहती है तो व्याम जरूर करें रोज़ाना सुबह उठकर व्याप करे। जिससे की शिशु के मस्तिष्क का काफी अच्छे तरीके से विकास होता है। ऐसा करके आप स्मार्ट बच्चे को जन्म दे सकती हैं ।

प्रेग्नेंट महिला को दुःखी नहीं होना चाहिए और अच्छे गाने सुनने चाहिए खुश रहना चाहिए। किताबें पढ़नी चाहिए, पूजा पाठ करना चाहिए ताकि बच्चा भी उन चीजों को सीख सके। आपको बता दें की बच्चे से आप बातें भी कर सकते है क्योंकि बच्चा आपकी आवाज सुन सकता है और दुसरो की भी इसलिए घर में लड़ाई झगड़ा ना करें। पुराणों के अनुसार गर्भवती महिला को रामायण आदि भी पढ़ना चाहिए ताकि गर्भस्य में पल रहा बच्चा आध्यत्मिक पैदा हो।

गर्भवती महिलाओं को हैल्दी खाना खाना चाहिए ताकि बच्चा भी तंदरुस्त पैदा हो। जैसे :संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए. हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

You may also like

Leave a Comment