Thursday, September 19, 2024
Home दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, 1 जून से लागू होंगे नए नियम

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, 1 जून से लागू होंगे नए नियम

by Doaba News Line

अब RTO में जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना नहीं जरुरी

दोआबा न्यूज़लाईन (नई दिल्ली/टेक ऑटो)

नई दिल्ली: अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो आप के लिए एक गुड न्यूज़ है। मिली जानकारी के अनुसार 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर नए नियम लागू हो रहे हैं। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब उन्हें RTO दफ्तर में जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। अब आप अपना ड्राइविंग टेस्ट प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या ड्राइविंग स्कूल में जाकर दे सकेंगे।

बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। ये नए नियम 1 जून 2024 से लागू होंगे। नए नियमों के तहत 3 बड़े बदलाव किए गए हैं।

नए नियमों के मुताबिक अब आप अपना ड्राइविंग टेस्ट ड्राइविंग स्कूल में भी दे सकेंगे। 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO में टेस्ट देने की मौजूदा बाध्यता खत्म हो जाएगी। इन प्राइवेट ड्राइविंग टेस्ट सेंटर्स को ड्राइविंग टेस्ट लेने और ड्राइविंग सर्टिफिकेट जारी करने की परमिशन दी जाएगी।

वहीं एक नियम यह भी जारी होगा कि लाइसेंस के बिना या तेज गति से वाहन चलाने पर भारी जुर्माना लगेगा। अब जुर्माना 1 से 2 हजार रुपए के बीच होगा। वहीं अगर नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा गाड़ी मालिक का रजिस्ट्रेशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।

वहीं तीसरा नियम है कि डॉक्यूमेंटेशन को सरल बनाया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय ने नए लाइसेंस के लिए जरूरी डॉक्यूमेंटेशन को सुव्यवस्थित कर दिया है। इसे वाहन के प्रकार (दोपहिया या चार पहिया) के अनुरूप किया गया है। इससे आरटीओ में फिजिकल चेकअप की जरूरत कम होगी।

You may also like

Leave a Comment