Friday, September 20, 2024
Home लाइफस्टाइल ज्यादा सोने वाले लोगों के लिए अहम खबर, हो सकते है इन बीमारियों के शिकार

ज्यादा सोने वाले लोगों के लिए अहम खबर, हो सकते है इन बीमारियों के शिकार

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल)

लाइफस्टाइल: बहुत कम और बहुत ज्यादा सोने वाले लोगों का वजन बढ़ सकता है। जब आप ज्यादा नींद लेते है तो शरीर में दर्द, सिर दर्द,आलस्य,शुगर होने का डर रहता हैं । इसके साथ ही अलग सी बेचैनी और चिड़चिड़ापन पूरा दिन देखने को मिलता है। ज्यादा तर लोग अधिक और कम सोने की वजह से डिप्रेश का शिकार हो जाते हैं । बता दें कि एक हेल्थी इंसान को 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है। समय पर सोने से सुबह उठते ही आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं और फेस में एक अलग ही ग्लो देखने को मिलता हैं।

आज कल के बच्चों और यंगस्टर की बात करें तो ज्यादा सोना पसंद करते हैं। देखा जाए तो बच्चे रात को 1 से 2 बजे के बीच सोते है और दोपहर 12 बजे उठते है। जिससे सारा दिन बच्चों पर आलस्य छाया रहता है। ऐसा करने से आज कल के बच्चे कम उम्र में ही डिप्रेशन का शिकार हो रहें हैं।

अधिकतर लोग रात को फास्टफूड खाते हैं और लेट नाईट सोते हैं। जिससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। मोटापे की वजह से शरीर में बहुत सारे रोग लगने का डर बना रहता है। जैसे-पेट दर्द, कब्ज, शरीर में दर्द और शुगर आदि । मोटापे के कारण आपको कोई भी अच्छी ड्रेस फिट नहीं आती और आपके ही फ्रेंड्स आपका मज़ाक बना देते हैं।

डॉक्टरों का भी कहना है कि जितना जल्दी हो सके रात को सो जाएं और सुबह जल्दी उठ जाएं । सुबह उठकर वॉक पर जरूर जाएं व्यायाम करें ताकि शरीर स्वास्थ्य स्वास्थ्य रहे । वॉक और व्यायाम करने से आपके शरीर के जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

ज्यादा सोने से आपको दिल की बीमारी लगने की संभावना रहती है। अधिक समय तक सोने से आपको कमर दर्द, सिर दर्द, घुटनो का दर्द, सर्वाइकल जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन सारी परेशनियों से बचने के लिए रोज़ाना रात को 9 से 10 के बीच सो जाएं और सुबह 5 से 6 के बीच उठ जाएं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

You may also like

Leave a Comment