Thursday, September 19, 2024
Home फ़ीचर बरसात के मौसम में कपड़ों से सीलन की स्मेल को ऐसे करें दूर, नमी के कारण हो सकता है फंगल इंफेक्शन

बरसात के मौसम में कपड़ों से सीलन की स्मेल को ऐसे करें दूर, नमी के कारण हो सकता है फंगल इंफेक्शन

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

(सपना ठाकुर) बरसात की शुरुआत होते ही जहां चारों तरफ मौसम सुहावना हो जाता है। बरसात के मौसम में होने वाली बारिश लोगों को एक तरफ जहां भीषण गर्मी से राहत दिलाती है तो साथ में आपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में दूषित पानी और भोजन को लेकर तो लोगों को जानकारी है। लेकिन हवा में मौजूद नमी के कारण होने वाले फंगस इंफेक्शन से अभी भी कई लोग अनजान हैं।

यह बात हर कोई जानत है की बरसात के मौसम में कपड़े सुकना अपने आप में एक बहुत बड़ा टास्क है क्योंकि बरसात होने के कारण कपड़े बाहर डाल नहीं सकते। मजबूरन कपड़ों को कमरे या घर की इंडोर जगह पर सुखाना पड़ता है। जिसके कारण कई बार मशीन के ड्रायर में कपड़े सुकाने के बाद भी उनमें नहीं रह जाती है। अगर इन कपड़ों में थोड़ी नमी रह जाए तो उसके कारण कपड़ों से सीलन की स्मेल आने लग पड़ती है। इससे फंगस इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रह सकता है। इसके अलावा गीले या नम कपड़े पहनने से स्‍क‍िन रैशेज, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन या फंगल इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप कपड़ों से सीलन की स्मेल भगा सकते हैं और कपड़ों में बैक्टीरिया और फंगस पनपने से रोक सकते हैं।

बरसात में कपड़ों को ऐसे बचाएं सीलन की बदबू से:-

1 धूप न होने की स्थिति में कपड़ों को पूरी तरह सूखे बिना अलमारी में न रखें।

2 कपड़ों में से सीलन की दुर्गन्ध दूर करने के लिए कपड़ों को खुली हवा में तब तक सुखाएं जब तक नमी चली न जाए।

3 बरसात के मौसम में कपड़ों को अलमारी में रखने से पहले आयरन जरूर करें क्योंकि अगर कपड़ों में जरा सी भी नमी बची होगी तो वह आयरन की गर्मी से खत्म हो जाएगी।

4 बारिश के मौसम में कपड़ों से नमी हटाने के लिए उन्हें पंखे की हवा में रख सकते हैं।

5 पानी में नींबू का रस मिलाने के बाद उसमें कुछ देर के लिए कपड़ों को भिगोएं। क्योंकि नींबू में नेचुरल अम्ल होता है, जो दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारता है।

6 कपड़ों को धोने से करीब 10-15 मिनट पहले उन्हें अच्छे खुशबूदार डिटर्जेंट में भिगोएं। इससे कपड़ों में स्मेल नहीं आएगी।

7 कपड़ों को सुखाने के बाद नमी वाली जगह पर न रखें क्योंकि इससे कपड़ों में बैक्टीरिया या फंगल पनप सकते हैं। इन्हें हमेशा सुखी जगह पर रखें।

8 अलमारी में कपड़ों को रखने से पहले नेप्थलीन बॉल्स रख सकते हैं। यह कपड़ों को सीलन की दुर्गंध से बचाती है।

You may also like

Leave a Comment