Thursday, September 19, 2024
Home पंजाबमोहाली मोहाली में शुरू होगा पहला इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंस, जानें क्या मिलेगी सुविधा

मोहाली में शुरू होगा पहला इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंस, जानें क्या मिलेगी सुविधा

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (मोहाली/स्वास्थ्य)

पंजाब सरकार जनता की सुविधा के लिए पहला इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज शुरू करने जा रहा है। जो की मोहाली के फेज-3बी1 डिस्पेंसरी को अपग्रेड बनाए गए अस्पताल से शुरू होगा। इस दौरान मरीजों को ओपीडी से लेकर लिवर ट्रांसप्लांट तक की सुविधा मिलेगी। गौरतलब है की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से यहां के माहिर राज्य के अन्य जिलों के अस्पतालों को भी सलाह देंगे। जल्द पंजाब सीएम जनता को इसे तोहफे के रूप में सोपेंगे।

राज्य सरकार ने जून में पास किए गए पहले बजट में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर बनाने का एलान किया था। फेज-3बी1 के अस्पताल को चुनने के पीछे का तर्क यह है कि यह 50 बेड का बना हुआ है। अभी तक यह उचित तरीके से शुरू नहीं हो पाया है।

पंजाब के पहले लिवर एंड बिलियरी साइंस इंस्टीट्यूट के लिए निदेशक की नियुक्ति हो गई है। पीजीआई चंडीगढ़ के हेपेटोलॉजी विभाग प्रमुख डॉ. वीरेंद्र सिंह को डायरेक्टर लगाया गया है। वीरेंद्र सिंह 31 जुलाई को ही पीजीआई चंडीगढ़ से सेवानिवृत्त हुए थे। वहीं उनकी देखरेख में ही भारत के हिस्सों से बेहतरीन फैकल्टी को चुना जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जानें क्या मिलेगी जनता को सुविधा
इस इंस्टीट्यूट में जनता को बहुत सुविधा मिलेगी। इस दौरान स्पेशलिस्ट डॉक्टरों द्वारा मरीजों को देखा जाएगा। इसके साथ ही हेप्टोलॉजी, एचपीबी सर्जरी, रेडियोलॉजी एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, विभाग यहां मुख्य रहेंगे। इसके साथ ही एडवांस टेस्टिंग लैब को भी स्थापित किया जाएगा। इसमें लेबोरेटरी मेडिसिन, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, वीरोलॉजी, हेमाटोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, क्लीनिकल एंड सेलुलर ट्रांसप्लांट इम्यूनोलॉजी, जेनेटिक्स, ट्रांसफूज्यन मेडिसिन, एनेस्थीसिया एंड क्रिटिकल केयर, सुपर स्पेशयलिटी आदि एडवांस सुविधाएं होंगी।

You may also like

Leave a Comment