Thursday, September 19, 2024
Home बॉलीवुड 80 के दशक में भी अमर सिंह चमकीला के गीतों ने मचाई थी धूम, पंजाब की मिट्टी में घुली-मिली है चमकीला की जिंदगी

80 के दशक में भी अमर सिंह चमकीला के गीतों ने मचाई थी धूम, पंजाब की मिट्टी में घुली-मिली है चमकीला की जिंदगी

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (बॉलीवुड/मनोरंजन)

(बॉलीवुड) इम्तियाज अली ने एक फिल्म बनाई है जो की पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला के जीवन पर आधारित है। चमकीला की हत्या कर दी गई थी। बात 80 के दशक की है, जब उनकी और उनकी पत्नी की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। उस समय उग्रवाद का दौर था। हत्या से पहले चमकीला को अश्लील गीत न लिखने के लिए धमकी भी मिली थी। वही उनके गानों को महिलाओं के लिए आपत्तिजनक बताया गया था।

इस फिल्म में पंजाबी विरसे को बखूबी दर्शाया गया है। परणिति चोपड़ा और दलजीत दोसांझ अहम भूमिका में है। नेटफ्लिक्स में रिलीज हुयी इस फिल्म ने एक बार फिर से चमकीला के गीतों की याद दिला दी है। दिलजीत दोसांझ ने चमकीला का रोल निभाया है और परणिति ने उनकी पत्नी अमरजोत का। इस फिल्म का टीजर 30 मई को रिलीज कर दिया गया है। टीजर में अमर सिंह के किरदार में दिलजीत दोसांझ नजर आ रहे हैं।

फिल्म की कहानी शुरू होती है अमर सिंह नामक लड़के से। बचपन लुधियाना ने गांव डुगरी में बीताऔर जवानी पंजाब में। ये पंजाब का वो सिंगर था जिसने अपने गीतों से कई नामी सिंगर्स को पछाड़ा था। 80 के दशक में सुपरस्टार चमकीला की पंजाब ही नहीं अपितु विदेशों में भी बहुत फेंन फोल्विंग थी। चमकीला के गीतों की बात करें तो 20 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने गीतों से धूम मचा दी थी।

इन गानों से मिली थी सफलता
अमर सिंह चमकीला के वैसे तो सभी गाने फेमस थे, लेकिन उनके सबसे हिट गानों में पहले ‘ललकारे नाल’ और भक्ति गीत ‘बाबा तेरा ननकाना’ और ‘तलवार मैं कलगीधर दी’ शामिल हैं। उन्होंने पॉप्युलर ‘जट दी दुश्मनी’ लिखा था, जिसे कई पंजाबी कलाकारों ने रिकॉर्ड किया है। चमकीला को उनके पहले रिकॉर्ड किए गए गाने ‘ताकुए ते टाकुआ’ के बाद काफी सफलता मिली थी।

इस फिल्म में बहुत कुछ देखने योग्य है। फिल्म में पुरानी क्लिप का इस्तेमाल किया है जो इस कहानी को और चार चाँद लगा रहे है। ए आर रेहमान के म्यूजिक ने कमाल किया है। इससे भी ज्यादा दिलजीत और परणिति ने खुद गाकर मूवी को रियल फील दिया है। चमकीला के गानों में समाज की सच्चाई है।

You may also like

Leave a Comment