Friday, September 20, 2024
Home लाइफस्टाइल 8 घंटे कि नींद ना पूरी होने की वजह से, आपको लग सकती हैं ये बीमारियां, पढ़े

8 घंटे कि नींद ना पूरी होने की वजह से, आपको लग सकती हैं ये बीमारियां, पढ़े

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल/स्वास्थ्य)

लाइफस्टाइल: हमारी सेहत के लिए प्रॉपर नींद लेना कितना जरुरी है ये आप सब जानते है और अगर नींद किसी वजह से पूरी ना हो तो इससे शरीर में आलस बना रहता है। थोड़ा सा काम करके थकावट महसूस होने लग जाती है। देखा जाए तो देर रात तक होने वाली पार्टी हो या सुबह की शिफ्ट या फिर टेंशन की वजह से लोग सो नहीं पा रहें हैं। इन दिनों ये युवाओं के बीच नींद न पूरी होने कि परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही हैं। नींद पूरी नहीं होने की वजह से चिढ़, प्रोडक्टिविटी कम होना, भूख नहीं लगना और इस तरह की कई समस्याएं भी होती हैं।

डायबटीज का ख़तरा- बात करें डायबटीज की तो पूरे दुनियाभर में यह बीमारी बढ़ती जा रही है। अगर आप इस बीमारी से खुद को बचाना चाहते हैं तो रोज़ाना कम से कम 8 घंटे कि नींद जरूर लें। सुबह उठ के वाक करें नहीं तो आपका ब्लड शुगर लेवल हाई होने लगेगा और मधुमेह का खतरा भड़ने लगेगा।

दिन में खुद को सोने से बचाएं खुद को इतना व्यस्त रखें कि आपको नींद ही ना आए ताकि आप रात को 8 घंटे कि नींद लें सके। सोने से पहले कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें या इसकी मात्रा कम कर दें अगर नींद नहीं आ रही हो तो खुद पर सोने का दबाव न डालें, बेहतर है कि बिस्तर से उठें और रिलैक्स रहनेवाली कुछ चीजें करें जैसे कि किताब पढ़ना या कुछ और फिर जब नींद आने लगे तो सो जाएं ।

अगर आप 8 घंटे कि पूरी नींद नहीं लेते है तो ऑफिस में काम के समय दिमाग कम काम करता है। चिड़चिड़ापन होने लगता है काम का स्ट्रेस होने लगता है जिससे आप डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

You may also like

Leave a Comment