Friday, September 20, 2024
Home जालंधर DC सारंगल ने विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को बांटे इलेक्ट्रिक स्कूटर

DC सारंगल ने विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को बांटे इलेक्ट्रिक स्कूटर

by Doaba News Line

कहा, पंजाब सरकार समाज के कमजोर वर्गों के हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: जिला जालंधर के डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल द्वारा विशेष ज़रूरत वाले 11 विद्यार्थियों को इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर बांटे गए। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यह व्हीलचेयर एक्सिस बैंक द्वारा अपने सी.एस.आर. के तहत स्पांसर की गई हैं और चेन्नई स्थित कंपनी नियोमोशन द्वारा इन्हें डिजाइन किया गया है।

डीसी ने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को हमारे समाज का अभिन्न अंग बताते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार समाज के सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले से ही कई पहल की जा रही है और यह इलैक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर इस नेक काम में एक ओर मील का पत्थर साबित होंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि इन व्हीलचेयर को बिना किसी बाहरी मदद के कम समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदला जा सकता है। नवीनतम तकनीक से लैस ये स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकते हैं, जबकि इनमें लगी बैटरियां प्रति चार्ज 25 किमी तक की रेंज प्रदान कर सकती हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर छात्रों को आसानी से स्कूल आने-जाने में मददगार साबित होंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को चलाने वाले छात्रों के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण सुनिश्चित करें ताकि उन्हें इनको चलाते समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने राज्य भर में लगभग 50 ऐसे स्कूटर उपलब्ध करवाने की एक्सिस बैंक की पहल की प्रशंसा की, जिसके तहत जालंधर जिले में विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को 11 इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर-कम-स्कूटर प्रदान किए गए हैं। इस अवसर पर अन्यों के अलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जसबीर सिंह, एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड वीनू चोपड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार और हरजिंदर कौर, डिप्टी डी.ई.ओ. राजीव जोशी, प्रिंसिपल योगेश कुमार, सुरिंदर कुमार, डा. मनोज व राजू चौधरी आदि भी मौजूद रहे।

You may also like

Leave a Comment