Friday, September 20, 2024
Home जालंधर DC ने लोगों के लिए साफ़-सुथरे और गुणवत्ता भरपूर खाने-पीने का सामान यकीनी बनाने के लिए दिए आदेश

DC ने लोगों के लिए साफ़-सुथरे और गुणवत्ता भरपूर खाने-पीने का सामान यकीनी बनाने के लिए दिए आदेश

by Doaba News Line

ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी को खाने-पीने वाले समान की दुकानों/ संस्थानों की फूड सैंपलिंग करने को कहा

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: जालंधर शहर के लोगों के लिए साफ़-सुथरे और गुणवत्ता भरपूर खाने-पीने वाले पदार्थ यकीनी बनाने के उदेश्य से डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में नियमित तौर पर खाने-पीने वाले समान की दुकानों/संस्थानों की फूड सैपलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यह निर्देश लोगों की स्वास्थ्य संभाल के मद्देनज़र जारी किए गए हैं क्योंकि उनको ज़िले की कुछ दुकानों/ संस्थानों द्वारा खराब और कम गुणवत्ता वाली खाने-पीने वाली वस्तुओं की बिक्री सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुई थी।

डॉ. हिमांशु ने कहा कि खाने-पीने के समान की दुकानों/ संस्थानों की साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखा जाना बेहद जरुरी है क्योंकि इनकी तरफ से बेचा जाने वाला समान अच्छी गुणवत्ता वाला हो क्योंकि यह विषय लोगों के स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होंने ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी को आदेश दिए कि लोगों को सुरक्षित और साफ़-सुथरा खाना मुहैया करवाने के लिए इन संस्थाओं को उपयुक्त ट्रेनिंग देने का प्रबंध किया जाए, जिस में खाने-पीने वाली वस्तुओं की तैयारी,परोसने, पैकिंग दौरान सफ़ाई और गुणवत्ता बरकरार रखने के बारे में बताया जाए।

उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को इन संस्थानो को साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखने संबंधी एडवाइजरी जारी करने को भी कहा। डिप्टी कमिश्नर ने ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी को इन संस्थानों की नियमित सैंपलिंग करने के आदेश दिए कि यदि खाने-पीने वाले चीजों की गुणवत्ता निर्धारित पैमाने से कम पाई जाती हैं तो उस संस्थान के खिलाफ बनती कार्यवाही करके उनके दफ़्तर में रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित किया जाए।

You may also like

Leave a Comment