Friday, September 20, 2024
Home जालंधर DC ने ‘बुक बैंक’ के माध्यम से विद्यार्थियों को तुरंत किताबें उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

DC ने ‘बुक बैंक’ के माध्यम से विद्यार्थियों को तुरंत किताबें उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

by Doaba News Line

शिक्षा विभाग के काम-काज की समीक्षा की

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: नए शैक्षणिक सेशन 2024-25 की शुरुआत के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में नए शैक्षणिक सेशन की किताबों की बांट पैंडिग है, उन्हें बुक बैंक के माध्यम से किताबें उपलब्ध करवाई जाएं, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

यहां जिला प्रशासनिक परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी निजी तौर पर से जल्द से जल्द किताबों की बांट की निगरानी करें ताकि शीघ्र बच्चों को किताबें उपलब्ध करवाई जाएं।

मिड-डे मील की गुणवत्ता और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के दिए आदेश

वहीं स्कूलों में मिड डे मील के रूप में परोसे जाने वाले भोजन का जायजा लेते हुए डॉ.हिमाशु ने कहा कि विद्यार्थियों को पौष्टिक खाना उपलब्ध करवाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने अधिकारियों को मिड-डे मील की गुणवत्ता और खाना पकाने वाले क्षेत्र की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर स्कूलों का दौरा करने के भी निर्देश दिए। स्कूलों में साफ-सफाई पर जोर देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्कूलों में शौचालय, पीने वाले पानी, टंकी, रसोई आदि की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करे और आवश्यकतानुसार उपचार प्रदान किया जाए। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने शिक्षा का अधिकार कानून के इन-बिन लागू करने को लेकर भी निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डा. अमित महाजन और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

You may also like

Leave a Comment