Thursday, September 19, 2024
Home हरियाणा ED का बड़ा एक्शन, हरियाणा में कांग्रेस MLA मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार

ED का बड़ा एक्शन, हरियाणा में कांग्रेस MLA मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

हरियाणा : हरियाणा से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां विधानसभा चुनाव से 3 महीने पहले एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) एक्शन में आ गई है। ईडी ने सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि पंवार अवैध खनन मामले में दिल्ली ED ऑफिस में पेश हुए थे। इसके बाद टीम उन्हें रात को सोनीपत स्थित आवास पर लेकर पहुंची। शनिवार सुबह उन्हें अंबाला के जिला कोर्ट में पेश किया। ED ने कोर्ट से विधायक का 14 दिन का रिमांड मांगा।

विधायक सुरेंद्र पंवार का हरियाणा के साथ राजस्थान में भी खनन कारोबार है। 4 जनवरी को ED की टीम ने उनके सोनीपत में सेक्टर-15 स्थित आवास पर रेड की थी। खनन कारोबार में करीब 36 घंटे तक जांच हुई थी। जिसके बाद खनन कारोबार में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए टीम ने घर में रखे डॉक्यूमेंट खंगाले थे।

जानकारी देते हुए ईडी के वकील ने बताया कि विधायक सुरेंद्र पंवार पर 25 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग ट्रायल का मामला है। विधायक के खिलाफ 8 मामले दर्ज हैं। एक मामला ED की टीम ने दर्ज कराया है। जनवरी 2024 में यह मामला दर्ज किया गया था।

जानें पूरा मामला
केंद्रीय एजेंसी ‘ई-रवाना’ योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रही है। ‘ई-रवाना’ एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसे हरियाणा सरकार ने रॉयल्टी और कर संग्रह को आसान बनाने तथा खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लिए 2020 में शुरू किया था। ईडी के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि कथित अवैध खनन के जरिये पिछले कुछ वर्षों में लगभग 400-500 करोड़ रुपये का अवैध धन अर्जित किया गया।

You may also like

Leave a Comment