Thursday, September 19, 2024
Home एजुकेशन पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय ने NIRF रैंकिंग में भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में हासिल किया स्थान

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय ने NIRF रैंकिंग में भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में हासिल किया स्थान

by Doaba News Line

CU ने NIRF 2024 की “फार्मेसी श्रेणी” में 23वां रैंक हासिल कर हासिल की एक और उपलब्धि

दोआबा न्यूज़लाईन

बठिंडा: शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता की राह पर अग्रसर होकर पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा (सीयू पंजाब) ने माननीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा सोमवार को देश भर के शैक्षणिक संस्थानों के मूल्यांकन हेतु जारी की गई ‘राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) इंडिया रैंकिंग 2024 की “विश्वविद्यालय श्रेणी” में 83वां रैंक हासिल करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष (एनआईआरएफ 2023) की 100वें रैंक की तुलना में इस वर्ष अपनी रैंकिंग में 17 स्थानों का सुधार किया है। साथ ही इस वर्ष पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 की “फार्मेसी श्रेणी” में 23वीं रैंक हासिल करके एक और मील का पत्थर हासिल किया है।

यह उल्लेखनीय है कि पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पिछले छह वर्षों से लगातार छह बार एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग में “भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों” की सूची में स्थान हासिल किया है। एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 के कड़े मुकाबले में सीयूपीबी ने “विश्वविद्यालय श्रेणी” में एनआईआरएफ 2023 में अर्जित किए 42.93 अंकों की तुलना में एनआईआरएफ 2024 में 47.11 अंक प्राप्त करते हुए अपने स्कोर में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है।

वहीं एनआईआरएफ 2024 में देश भर के विश्वविद्यालयों/संस्थानों को रैंक प्रदान करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित पद्धति का अनुसरण करते हुए पांच मापदंडों पर शिक्षण संस्थानों का मूल्यांकन किया गया है। ये मापदंड इस प्रकार हैं: शिक्षण, अधिगम और संसाधन; अनुसंधान और व्यावसायिक कार्यप्रणाली; स्नातक परिणाम; बाह्य-पहुंच और समावेश; और सहकर्मी धारणा। अपने प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए सीयूपीबी ने एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2024 की समग्र श्रेणी में “रैंक-बैंड 100-150” में स्थान प्राप्त किया है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी ने पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय की उपलब्धि पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की तथा सभी शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, शोधार्थियों, छात्रों और विश्वविद्यालय के अन्य हितधारकों को उनकी कड़ी मेहनत और इस उपलब्धि में योगदान के लिए बधाई दी। उन्होंने विशेष रूप से फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड नेचुरल प्रोडक्ट्स विभाग और फार्माकोलॉजी विभाग के उत्कृष्ट कार्य की सराहना की, जिन्होंने तीसरी बार एनआईआरएफ रैंकिंग की फार्मेसी श्रेणी में शीर्ष 25 फार्मेसी संस्थानों में स्थान हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वहीं प्रो. तिवारी ने आगे आने वाले वर्षों में एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग के सभी मापदंडों में अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सभी से भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए नए जोश के साथ कार्य करने की अपील की। उन्होंने निकट भविष्य में पंजाब विश्वविद्यालय को शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में स्थान दिलाने का लक्ष्य रखा। कुलसचिव डॉ. विजय शर्मा ने भी इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी।

You may also like

Leave a Comment