Thursday, September 19, 2024
Home लाइफस्टाइल ऐसा करने से स्वस्थ रहेंगे आपके बाल, अपनाएं ये तरीके

ऐसा करने से स्वस्थ रहेंगे आपके बाल, अपनाएं ये तरीके

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

लाइफस्टाइल : बालों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए हम बहुत से यत्न करते है। तेल की खूब मालिश करते है, अलग-अलग लेप भी लगाते है। लेकिन फिर भी बालों से सबंधित समस्या हमारा पीछा नहीं छोड़ती है। परन्तु केवल ऊपरी देखभाल बालों को स्वस्थ्य नहीं बना सकती, उन्हें अंदर से पोषण और थोड़ी सी देखभाल की भी जरुरत होती है। आजकल के समय में अनियमित जीवनशैली, अस्वस्थ्य खानपान और लापरवाही के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ रही है। शरीर के अन्य भागों की तरह बालों का दिन रखना भी जरुरी है। तो आज हम इस विषय पर बात करेंगे तो आइये जानते है बालों को किस तरह से ठीक रखा जा सके।

बालों की देखभाल और ध्यान दोनों की जरूरत होती है, ताकि रूखेपन, असमय सफ़ेदी और झड़ने जैसी समस्याओं से उनका बचाव हो सके। बालों की देखभाल में सबसे पहले जरुरी है उनकी सफाई। शैम्पू करते समय कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करे, बालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से बालों का तेल खत्म हो जाता है। इसके साथ ही रोज शैम्पू से बालों को धोना नहीं चाहिए।
अपने बालों के प्रकार और जीवनशैली के अनुसार हफ्ते में सिर्फ दो से तीन दिन ही शैम्पू का प्रयोग करें। स्कैल्प को साफ रखने के लिए रात को सोते समय तेल से मालिश करें। मालिश स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाती है, जिससे बालों में पोषक तत्व पहुंचाने में सहायता मिलती है। हफ्ते में दो से तीन बार बालों की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए।

आजकल के समय में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है, लेकिन ऐसा करने से बालों को बहुत नुकसान होता है। आर्टिफिशयल हेयर प्रोडक्ट्स जैसे कलर, स्प्रे, जैल आदि में हानिकारक रसायन होते है जो बालों में रूखापन, इनके झगड़े और असमय सफ़ेद होने जैसी समस्याओं को बढ़ा सकते है। बालों के स्वस्थ्य विकास और दो मुँहे बालों से छुटकारा पाने के लिए 6 से 8 हफ्तों के बीच बालों की ट्रिमिंग करवाएं।

बालों और सेहत को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित व्ययाम करना चाहिए। तनाव से दूर रहना चहिये, भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। शराब और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment