Friday, September 20, 2024
Home देश BKI के सदस्य गैंगस्टर LAKHVEER लांडा को भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी

BKI के सदस्य गैंगस्टर LAKHVEER लांडा को भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी

by Doaba News Line

न्यूज़ 360 ब्रॉडकास्ट (देश/विदेश)

देश: बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के सदस्य गैंगस्टर लखबीर लांडा को कड़े आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा आतंकवादी घोषित कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि लांडा जबरन वसूली, हत्याएं, आतंकी मॉड्यूल का गठन, आईईडी लगाना, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब और देश के कई अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन का उपयोग करने सहित कई आपराधिक मामलों में शामिल हैं।

जानें कौन है लांडा ?

जानकारी के अनुसार गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा का जन्म पंजाब के तरनतारन जिले में 1989 में हुआ था। जिसके बाद वह 2017 में कनाडा भाग गया। अब लांडा वर्तमान में कनाडा के अल्बर्टा में एडमॉन्टन में रह रहा है। बता दें कि लांडा खालिस्तानी समूह, बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का सदस्य है और माना जाता है कि उसका पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर हरविंदर सिंह, जिसे रिंदा के नाम से भी जाना जाता है के साथ करीबी संबंध हैं। लांडा पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों में लगे विभिन्न मॉड्यूलों को सीमा पार से इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, अत्याधुनिक हथियार और विस्फोटकों की आपूर्ति में भी शामिल है।

अब भारत के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि लांडा के कनाडा स्थित कई आतंकवादियों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, जिनमें प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के मारे गए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर सहित अन्य शामिल हैं।

You may also like

Leave a Comment