Thursday, September 19, 2024
Home स्पोर्ट्स WORLD CUP जीतने के बाद ,भारतीय खिलाडियों पर बरसा पैसा

WORLD CUP जीतने के बाद ,भारतीय खिलाडियों पर बरसा पैसा

by Doaba News Line

BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान

दोआबा न्यूज़लाईन

स्पोर्ट्स : WORLD CUP जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को BCCI 125 करोड़ की कैश प्राइज देगा । यह आज रविवार को BCCI सचिव जय शाह ने अपने X पर पोस्ट डालकर इसका ऐलान किया।

शाह ने X पर लिखा ” मुझे यह ऐलान करते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है कि t20 WORLD CUP जीतने वाली टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी जाएगी। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त टेलेंट,समर्पण और खेल भावना का प्रदर्शन किया। मैं इस असाधारण उपलब्धि के लिए भारतीय टीम ,कोच और स्पोर्ट्स स्टाफ को बधाई देता हूँ। “

स्पोर्ट्स : विराट कोहली ,रोहित शर्मा के बाद आज रविवार को रविंदर जडेजा ने भी t20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया। उन्होंने अपने X पर लिखा , में अपने फैंस का शुक्रिया अदा करता हूँ और भरे दिल के साथ, मैं टी20 अंतरराष्ट्रीय को अलविदा कहता हूं। मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और अन्य प्रारूपों में भी ऐसा करना जारी रखूंगा।

https://www.instagram.com/p/C81oDZyOUV1/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

इस टी20 वर्ल्ड कप में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। ना तो उनकी बल्लेबाजी अच्छी रही और ना गेंदबाजी । जडेजा ने इस विश्व कप में खेले 8 मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया और बल्लेबाजी में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 17 रन रहा जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में बनाए थे।

रविंदर जडेजा ने अपना t20 इंटरनेशनल करियर फरवरी 2009 में शुरू किया था। अपने t20 इंटरनेशनल करियर में उन्होंने 74 मैच खेले ,जिसमें उन्होंने 515 रन बनाये और 54 विकेट लिए। 46 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

स्पोर्ट्स : आखिर भारत ने 17 साल के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में दक्षिणी अफ्रीका को हराकर t20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। t20 विश्व कप के फाइनल मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन ही बना पाई। इस तरह से भारत ने 7 रनों से जीत हासिल करके T20 विश्व कप जीत लिया।

सबसे बड़ा लक्ष्य

अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारत ने t20 विश्व कप का सबसे बड़ा लक्ष्य दिया। बता दें कि आज तक किसी भी t20 विश्व कप में रनों का पीछा करते हुए कोई भी टीम 177 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी।

कहां पर बदला खेल

पहली वार विश्व कप फाइनल खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम , भारत के द्वारा दिए गए 177 रनों के लक्ष्य का बखूबी से पीछा कर रही थी। एक समय जब क्रीज़ पर क्लासेन और डीकॉक बल्लेबाजी कर रहे थे , तो लग रहा था। कि दक्षिण अफ्रीका की टीम इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इनिंग का 15 ओवर जब अक्षर पटेल को सौंपा , उस ओवर में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज क्लासेन ने अक्षर पटेल को दो चौके और दो शक्के जड़कर ओवर में कुल 24 रन हासिल किए। इस ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंद में 30 रन की जरूरत थी। दक्षिण अफ्रीका बिलकुल जीत की देहलीज़ पर खड़ा था। पारी का 17वां ओवर और अपना दूसरा ओवर फेंकने आए हार्दिक पांड्या ने ओवर की पहली ही गेंद पर क्लासेन को ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया और क्लासेन की पारी का अंत किया। लेकिन अभी तक भारत की मुश्किलें कम नहीं हुई थी ,क्योंकि दूसरे शोर पर मिलर डटे हुए थे। पारी के 20वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 16 रन चाइए थे और स्ट्राइक पर थे मिलर। हार्दिक पांड्या ने पहली बॉल डाली और बॉउंड्री लाइन पर बाहर जा रही बॉल को सूर्या कुमार यादव ने एक बहुत ही अच्छा कैच लपक कर , जो जीत दक्षिण अफ्रीका की तरफ जा रही थी ,भारत की तरफ मोड़ दी। इसके बाद इसी ओवर में हार्दिक पांड्या ने रबाडा को भी कैच आउट करबाया। पारी के 20वें ओवर में कुल 9 रन देकर 2 विकेट लेकर ,जीत भारत की झोली में डाल दी।

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने t20 इंटरनेशनल से लिया संन्यास

t20 विश्व कप जीतने के बाद पहले विराट कोहली ने संन्यास की घोषणा की ,उसके बाद रोहित शर्मा ने भी t20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी। कहा कि संन्यास लेने के लिए इससे अच्छा मौका और क्या हो सकता है। हम जो चाहते थे वह हमने हासिल कर लिया। अब यह जिम्मेदारी भारत के लिए खेलने वाले यंगस्टर पर है अब उनको खेल को आगे लेकर जाना है।

You may also like

Leave a Comment