Friday, September 20, 2024
Home जालंधर ज़िला प्रशासन जालंधर वेस्ट के उप चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण करवाने के लिए वचनबद्ध

ज़िला प्रशासन जालंधर वेस्ट के उप चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण करवाने के लिए वचनबद्ध

by Doaba News Line

DC और पुलिस कमिश्नर ने राजनीतिक पार्टियों को उप चुनाव पारदर्शी ढंग से करवाने का दिलाया भरोसा

हलके के 1,71,462 वोटर 181 पोलिंग बूथों पर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का करेंगे प्रयोग

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: विधान सभा हलका 34- जालंधर वेस्ट (अ.ज.) के 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव आज़ाद, निष्पक्ष और निर्विघ्न ढंग से करवाने के लिए जालंधर प्रशासन ने सभी ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाए हैं। आज ज़िला प्रशासकीय कंपलेक्स में पत्रकारों को संबोधन करते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल और ज्वाईंट पुलिस कमिश्नर संदीप शर्मा ने बताया कि जालंधर पश्चिमी विधान सभा हलके का उपचुनाव अमन-सुरक्षा, पारदर्शी और उचित ढंग से पूरा करने के लिए सिविल और सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंध किए गए हैं।

ज़िला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि जालंधर वेस्ट विधान सभा हलके के लिए गज़ट नोटिफिकेशन 14 जून को जारी किया जाएगा और नामांकन पत्र दाख़िल करने की आखिरी तारीख़ 21 जून है। नामांकन पत्रों की पड़ताल 24 जून को होगी। जबकि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख़ 26 जून है। उन्होंने आगे बताया कि उपचुनाव के लिए वोटें 10 जुलाई को पड़ेंगी और मतगणना 13 जुलाई को होगी। उन्होंने यह भी बताया कि उपचुनाव के लिए जालंधर वेस्ट हलके में चुनाव संहिता पहले ही लागू हो चुकी है और 15 जुलाई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी।

ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव के लिए हलके के कुल 1,71, 462 वोटरों, जिनमें 89,360 पुरूष, 82,095 महिला और 7 थर्ड जैंडर वोटर शामिल हैं की तरफ से 181 पोलिंग बूथों पर अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम के मद्देनज़र चुनाव दौरान स्थापित किए जाने वाले पोलिंग बूथों पर पीने वाले पानी, पी.डब्ल्यू.डी. वोटरों के लिए व्हील चेयर और वोटर सुविधा डेस्क आदि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि विधान सभा हलके में 865 पी.डब्ल्यू.डी. वोटर और 85 साल से अधिक उम्र के 757 वोटर हैं। इसी तरह 100 साल से अधिक आयु के 6 वोटरों के आलावा 4946 ‘फस्ट टाईम’ वोटर हैं।

उन्होंने आगे बताया कि हलके में वलनरेबल मैपिंग पहले ही की जा चुकी है और इस श्रेणी में 51 पोलिंग स्टेशन आते है। प्रशासन की तरफ से हलके में 18 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और एक वूमैन पोलिंग स्टेशन और 10 माडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। ज़िला चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि भारतीय चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की तरफ से चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए तक निर्धारित की है और खर्च पर सख़्त नज़र रखने के लिए एस.एस.टीज़., वी.वी.टीज़. और उडन दस्ते तैनात किए गए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि राजनीतिक पार्टियों/ उम्मीदवारों की सुविधा के लिए ज़िला प्रशासकीय कंपलेक्स की ज़मीनी मंजिल पर कमरा नंबर 22 में ‘सिंगल विंडो’ सिस्टम स्थापित किया गया है, जहाँ राजनीतिक पार्टियां/ उम्मीदवार मतदान के साथ सम्बन्धित मंजूरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके इलावा विधान सभा हलका स्तर पर अलग- अलग मंजूरियों के लिए स्थानीय खालसा कालेज फार वूमैन कैंट रोड के काउंसलिंग रूम में मंजूरी सैल स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव संहिता ( एम.सी.सी.) की इन्न- बिन्न पालना यकीनी बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि लोक आदर्श चुनाव संहिता का उल्लंघन सम्बन्धित अपनी शिकायत सी- विजील एप के द्वारा, ज़िला स्तर और विधान सभा स्तर पर शिकायत सैल और हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी दर्ज करवा सकते है। उन्होंने कहा कि मतदान के साथ सम्बन्धित शिकायतों का निपटारा निर्धारित समय अंदर किया जाएगा। डीसी ने यह भी बताया कि चुनाव प्रक्रिया दौरान बैंकों के लेन- देन और शराब के उत्पादन और भंडारण पर सख़्त नज़र रखी जाएगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि आदर्श चुनाव संहिता को सख़्ती के साथ लागू किया जाएगा और एम.सी.सी. की उल्लंघना ख़िलाफ़ तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि 3 वी.एस.टीज़., 2 वी.वी.टीज़., एक लेखा टीम, 9 एफ.एस.टीज़., 9 एस.एस.टीज़., 3 सी- विजिल एफ.एस.टीज़., 6 ई.एस.पी. चुनाव दौरान हलके में बाज़ नज़र रखेंगे।

सुरक्षा प्रबंधों के बारे में बोलते हुए ज्वाईंट पुलिस कमिश्नर संदीप शर्मा ने बताया कि विधान सभा हलके में सुरक्षा बलों की अलग- अलग टीमें तैनात की जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि लाइसेंसी हथियार जमा करवाए जा रहे हैं। इसके इलावा भगौड़े अपराधियों और समाज विरोधी अनसरों की गतिविधियों पर सख़्त नज़र रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक नगदी के साथ ले कर जाने की सीमा 50,000 रुपए है और वोटरों को लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी कीमती वस्तु को ज़ब्त कर लिया जाएगा।

इस मौके हलका निवासियों को उपचुनाव दौरान बड़ी संख्या में शमूलियत करने की अपील करते हुए डिप्टी कमिश्नर और ज्वाईंट पुलिस कमिश्नर ने कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से विधान सभा हलका जालंधर पश्चिमी ( अ.ज.) की उपचुनाव सभ्यक ढंग के साथ करवाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।

You may also like

Leave a Comment