Friday, September 20, 2024
Home जालंधर जालंधर में हीट वेव का बढ़ रहा कहर, हेल्थ विभाग ने जारी की एडवाइजरी

जालंधर में हीट वेव का बढ़ रहा कहर, हेल्थ विभाग ने जारी की एडवाइजरी

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर/स्वास्थ्य)

जालंधर: भारत के अधिकतर राज्यों में इस समय गर्मी का कहर जोरों पर है। दिन की शुरुआत ही सूर्य देवता की गर्म तेज लू से होती है और यह गर्म हवाएं शाम तक चलती रहती हैं। यहां तक कि रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिलती। वहीं पंजाब में भी इस समय गर्मी लोगों पर खूब कहर ढा रही है। अगर बात करें पंजाब के जालंधर शहर की तो यहां का तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बार तो मई महीने में ही तापमान 45 डिग्री पार कर चुका है। वहीं अगर आज के टेम्प्रेचर की बात करें तो 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

वहीं अगर मौसम वभाग के आंकड़े की बात करें तो आने वाले दिनों में यह बढ़ने वाला है और जालंधर के लोगों को आने वाले दिनों में ओर अधिक गर्मी बर्दाश्त करनी पड़ेगी। अनुमान के अनुसार इस बार यह आंकड़ा 50 डिग्री के करीब पहुंचने की उम्मीद है, वहीं इस बार गर्मी को देख कर लग रहा है कि हो सकता है यह आंकड़ा 50 के पार न हो जाए। वहीं अनुमान यह भी लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में बारिश के कारण थोड़ी राहत मिल सकती है ओर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ सकती है।

वहीं बड़ी गर्मी को देखते हुए पंजाब सरकार ने पूरे राज्य के स्कूलों में 21 मई से गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। बढ़ती गर्मी और दिन के समय चलती हीट वेव से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। भीषण गर्मी और लू को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से दोपहर के 12:00 से 3:00 तक घरों में रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग का कहना है कि दोपहर 12:00 से 3:00 तक लू और गर्मी अपने चरम पर होती है। इस वजह से खुद को बीमार होने से बचाने के लिए यह बेहद जरूरी है। अगर बहुत जरूरी काम होने पर निकलना भी पड़ रहा है, तो कई तरह की सावधानियां बरतें। इस मौसम में ढीले डालें सूती कपड़े पहने, घर से बाहर निकलते समय पानी की बोतल अपने साथ जरूर रखें। गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए बार-बार पानी पीते रहें।

वहीं मौसम विभाग का यह भी कहना है कि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो इस मौसम में बाहर निकलने से परहेज करें। मौसम विभाग का कहना है कि अगर आप किसी जरुरी काम से बाहर निकल भी रहे हैं तो अपना सिर और चेहरा कवर करके बाहर निकलें। बाहर निकलते समय सूर्य की तेज किरणों से आँखों को बचने के लिए सनग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करें।

You may also like

Leave a Comment