Friday, September 20, 2024
Home जालंधर जालंधर में माइक्रो आब्ज़र्वरों के लिए करवाया गया प्रशिक्षण सेशन

जालंधर में माइक्रो आब्ज़र्वरों के लिए करवाया गया प्रशिक्षण सेशन

by Doaba News Line

जनरल आब्जर्वर एंव DC ने माईक्रो आब्ज़र्वरों को चुनाव आयोग की आँखें और कान कहा

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: शहर में जनरल आब्जर्वर जे.मेघनाथ रैडी और ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने लोक सभा चुनाव अमन एंव पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए माईक्रो आब्ज़र्वरों को चुनाव आयोग की आँखें और कान कहा है। सी.टी. इंस्टीच्यूट में माईक्रो आब्ज़र्वरों के लिए करवाए प्रशिक्षण सेशन की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि माईक्रो आब्ज़र्वरों पर कई ज़िम्मेदारियां होती है, पोलिंग स्टेशनों की तैयारियों के जायज़े से ले कर शांतमयी मतदान सुनिश्चित बनाने के लिए माईक्रो आब्जर्वर पूरी चुनाव प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाते है।

उन्होंने यह भी कहा कि माईक्रो आब्जर्वर मतदान से संबंधित सभी कार्यों के लिए सीधे तौर पर आब्ज़र्वरों को रिपोर्ट करेंगे। जनरल आब्जर्वर और डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि माईक्रो आब्ज़र्वरों की महत्ता के बारे में इस तथ्य से पता लगाया जा सकता है कि चुनाव प्रक्रिया पर सख़्त नज़र रखने के लिए उनको वलनरबिलटी मैपिंग दौरान पहचान किए संवेदनशील पोलिंग क्षेत्रों में नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि माईक्रो आब्जर्वर मतदान वाले दिन सौंपे गए पोलिंग बूथों पर पूरी चुनाव प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। उन्होंने माईक्रो आब्ज़र्वरों को मतदान पारदर्शी और शांतिपूर्वक ढंग से करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा सौंपी ड्यूटी तनदेही से निभाने की बात कही।

उन्होंने माईक्रो आब्ज़र्वरों को मतदान वाले दिन असली वोटिंग से पहले मोक पोल करवाने के साथ-साथ पूरी चुनाव प्रक्रिया पर सख़्त नज़र रखने को कहा। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टाफ की तैयारी के लिए माईक्रो आब्ज़र्वरों को 1 जून को असली पोलिंग शुरू होने से पहले मोक पोल पूरी करवानी होगी ।

You may also like

Leave a Comment