Friday, September 20, 2024
Home जालंधर खर्चा आब्जर्वर ने निगरान टीमों के साथ की बैठक, चुनाव खर्च की प्रभावी निगरानी की दी हिदायतें

खर्चा आब्जर्वर ने निगरान टीमों के साथ की बैठक, चुनाव खर्च की प्रभावी निगरानी की दी हिदायतें

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 4-जालंधर लोक सभा हलका (अ.ज.) के लिए नियुक्त खर्चा आब्जर्वर 2009 बैंच के आई.आर.एस. अधिकारी माधव देशमुख और ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने फ्लाइंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलांस, वीडियो सर्विलांस, वीडियो व्यूइंग और लेखा टीमों के साथ मीटिंग की।

उन्होंने सभी निगरान टीमों को लोक सभा मतदान दौरान राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों द्वारा की जा रही चुनाव सरगर्मियाँ पर सख़्त नज़र रखने के आदेश दिए, जिससे इन पर होने वाले ख़र्च को सम्बन्धित उम्मीदवार/ राजनीतिक पार्टी के चुनाव खर्च में जोड़ा जा सके।

यहां ज़िला प्रशासकीय काम्प्लेक्स में सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, एफ.एस.टी., एस.एस.टी.,वी.एस.टी., वी.वी.टी. और लेखा टीमों के साथ मीटिंग दौरान उनको अपनी ड्यूटी पूरी लगन और निष्क्षपता के साथ निभाने के लिए कहा जिससे चुनाव खर्च पर प्रभावी निगरानी को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने वीडियो सर्विलांस टीमों को कहा कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली मीटिंगों/ समागमों आदि की उपयुक्त वीडीओग्राफी यकीनी बनाई जाए ताकि इन पर होने वाले खर्च को उम्मीदवार के चुनाव खर्च में शामिल किया जा सके।

चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए इन टीमों की भूमिका को बेहद अहम बताते हुए खर्चा आब्जर्वर ने टीमों की ट्रेनिंग और काम-काज के बारे में जानकारी ली और उचित दिशा-निर्देश दिए। ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि लोक सभा मतदान के मद्देनज़र ज़िला स्तरीय खर्चा आब्जर्वर सैल, मीडिया सर्टीफिकेशन और निरगान सैल, एफएसटी, वीएसटी, एसएस्टी, वीडियो व्यूइंग टीमें, लेखा टीमें और सहायक खर्चा आब्जर्वर तैनात किए गए है जिससे उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव खर्च पर नजर रखी जा सके।

इससे पहले खर्चा आब्जर्वर ने सहायक खर्चा आब्जर्वर के साथ मीटिंग दौरान उनको बुक किए जाने वाले खर्चों सम्बन्धित ज़रूरी हिदायतें दी।
उन्होंने सहायक खर्चा आब्जर्वर को वी.एस.टी.,एफ.एस.टी. और एस.एस.टीज़. से तालमेल रखने के लिए कहा ताकि चुनाव खर्च की असरदार निगरानी को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि लोक सभा मतदान के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के लिए चुनाव की सीमा 95 लाख रुपए तय की गई है।

इस मौके अतिरिक्त कमिश्नर नगर निगम-कम-नोडल अधिकारी ज़िला स्तरीय खर्च निगरान सैल, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी और निगरान टीमें भी मौजूद थी।

You may also like

Leave a Comment