Friday, September 20, 2024
Home जालंधर वरियाना कूड़ा डंप में जल्द शुरू होगी बायोमाइनिंग, DC ने किया दौरा

वरियाना कूड़ा डंप में जल्द शुरू होगी बायोमाइनिंग, DC ने किया दौरा

by Doaba News Line

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा जालंधर शहर को साफ सफाई के पक्ष से अव्वल दर्जे का बनाने की घोषणा को ज़मीनी स्तर पर लागू करने के लिए डिप्टी कमिश्नर डॉ हिमांशु अग्रवाल ने शहर की सफ़ाई और कूड़े के उचित निपटारे के लिए वरियाना कूड़ा डंप में बायोमाइनिंग जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों सहित वरियाना डंप में कूड़े के निपटारे का जायज़ा लिया। डीसी ने कहा कि जालंधर शहर से रोज़ाना 500 टन के करीब कूड़ा एकत्रित होता है, जिसके निपटारे के लिए बायो माइनिंग संबंधी काम की अलाटमैंट के लिए वित्तीय बोली का काम पूरा हो गया है, जिसे जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

बायोमाइनिंग के अंतर्गत कूड़े की बड़े स्तर पर छनाई की जाएगी जिससे मिट्टी, प्लास्टिक और अन्य वस्तुओं को अलग-अलग करके उन्हें पुर्न प्रयोग किया जा सकेगा। इससे न केवल कूड़े का योग्य निपटारा हो जाएगा बल्कि वातावरण को गंदा होने से बचाने में बड़ी मदद मिलेगी।

डीसी ने नगर निगम के अधिकारियों को कहा कि कूड़े के निपटारे के लिए ज़रूरत अनुसार अन्य मशीनरी की खरीद के लिए भी तुरंत प्रस्ताव भेजे जाएँ ताकि उच्च अधिकारियों के सामने मामला रख कर यह मशीनरी जल्द मुहैया करवाई जा सके।

डिप्टी कमिश्नर ने नगर निगम के अधिकारियों को हिदायत की कि कूड़े के ढेरों के उचित निपटारे के लिए निजी तौर पर ध्यान दिया जाए। डा. अग्रवाल ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही को बिल्कुल बरदाश्त नहीं किया जाएगा। इस मौके नगर निगम के ज्वाईंट कमिश्नर पुनीत शर्मा एंव अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

You may also like

Leave a Comment