बारिश के कारण आम आदमी को गर्मी से राहत, तो वहीं जेब पर पड़ा बोझ, फल-सब्जियों के दामों ने छुआ आसमान

दोआबा न्यूज़लाईन

नई दिल्ली: बरसात के मौसम में जहां बारिश ने लोगों को तेज हीट वेव और गर्मी से थोड़ी राहत प्रदान की है। वहीं दूसरी तरफ इस बरसात ने लोगों के किचन के बजट को भी हिला कर रख दिया है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से हो रही तेज बारिश ने आम जनता पर महंगाई का और बोझ डाल दिया है। बरसात के कारण आलू , प्याज और टमाटर जैसी जरुरी सब्जियों के दाम दुगने हो गए हैं।

अगर बात करें टमाटर की तो टमाटर खुदरा मार्केट में 100 के पार जा चुका है। देश के कई हिस्सों में टमाटर के दाम बढ़कर 130 रुपये तक पहुंच गए हैं, जबकि प्याज के रेट्स पहले से बढ़कर 90 रुपये और आलू 80 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। यह आंकड़े उपभोक्ता मंत्रालय की वेब साइट्स से लिए गए हैं।

वहीं अगर बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो वहां प्याज के दाम 50 रुपये किलो, टमाटर 40 रुपये किलो, और सब्जियों का राजा आलू भी 40 रुपये मिल रहा है। लेकिन देश के कई राज्यों में हो रही भारी बरसात के कारण फल और सब्जियां खराब हो रहे हैं। यही नहीं कई जगह तो भारी बरसात के कारण रास्ते बंद होने के चलते फल और सब्जियां पहुंच नहीं पा रही हैं। जिसके कारण सब्जियां वहां महंगे दामों में मिल रही हैं। जैसे की नागालैंड, मिजोरम ,मेघालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में सब्जियों के दाम बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। क्योंकि मानसून के कारण इन राज्यों में सप्लाई कम हो जाती है।

वहीं मौसम विभाग के अनुमान अनुसार जुलाई में बारिश सामान्य से ज्यादा रहने की सम्भावना है। वहीं अब तक कम बारिश और जून में लू चलने के कारण जल्दी खराब होने वाली चीजों में बढ़ोतरी जारी है, क्यूंकि उनकी बाजार में आवक गिरी है। इस बड़ा असर आलू, प्याज और टमाटर जैसी प्रमुख सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में देखा जा रहा है।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

दिल्ली के CM केजरीवाल ने राजयपाल को सौंपा अपना इस्तीफा