Adani ग्रुप ने ख़रीदा एक नया पोर्ट, कंपनी के शेयर में आई तेजी

दोआबा न्यूज़लाईन (देश/बिज़नेस)

देश: भारत के कामयाब उद्योगपति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने अपने पोर्ट्स के बिज़नेस में एक ओर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मिली जानकारी के अनुसार उनकी कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड ने गोपालपुर पोर्ट्स में 95 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदी है। बताया जा रहा है कि ये डील 3350 करोड़ रुपये में हुई है। जिसका सीधा असर अडानी ग्रुप के पोर्ट्स के स्टॉक पर होता दिख रहा है। ये अडाणी पोर्ट्स का 14वां पोर्ट होगा।

अडानी ग्रुप की गोपालपुर पोर्ट्स में हिस्सेदारी के बाद आज कंपनी के शेयर में 1.50% की तेजी देखने को मिल रही है। ये 19.25 रुपए की बढ़त के साथ 1,300.85 रुपए पर कारोबार कर रहा है। बीते 1 साल में अडाणी पोर्ट्स के शेयर में 107% की तेजी देखने को मिली है। ये डील शापूरजी पल्लोनजी समूह और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड के बीच हुई है। बता दें कि ओडिशा में निर्माणाधीन गोपालपुर बंदरगाह को एसपी समूह ने 2017 में अधिग्रहित किया था। यह 20 एमटीपीए संभालने में सक्षम है।

बता दें कि अडाणी पोर्ट भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। इसने बहुत कम समय में पूरे भारत में बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे और सेवाओं के एक पोर्टफोलियो का निर्माण, अधिग्रहण और विकास किया है। अभी इसके 13 पोर्ट और टर्मिनल देश की पोर्ट कैपेसिटी का करीब 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसकी कैपेसिटी 580 MMTPA है। इसे 26 मई 1998 को इनकॉर्पोरेट किया गया था। पहले इसका इसका नाम गुजरात अडाणी पोर्ट लिमिटेड (GAPL) था।

Related posts

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 70 पार के हर बुजुर्ग को मिलेगा 5 लाख तक FREE इलाज

रेल राज्य मंत्री ने अपने दौरे पर रेल कोच फैक्ट्री में चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण