Golden Temple योग मामला: SGPC ने श्री हरमिंदर साहिब में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए कड़े नियम

दोआबा न्यूज़लाईन

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में स्थित श्री हरमिंदर साहिब में वडोदरा की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना द्वारा किया गया योग
करने का मामला गंभीर रूप लेता जा रहा है। इस घटना के बाद एसजीपीसी ने कड़ा रुख लेते हुए कुछ नियम बनाए हैं, जिनका यहां आने वाले हर श्रद्धालु को पालन करना पड़ेगा। यहां आने वाले हर श्रद्धालु के लिए निचे दिए गए नियम जानना जरूरी हैं ।

गोल्डन टेम्पल में हर श्रद्धालु को इन नियमों का करना होगा पालन

1 श्री हरिमंदिर साहिब पवित्र परिसर के अंदर बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू या अन्य नशीले पदार्थ पूरी तरह प्रतिबंधित हैं।

2 स्वर्ण मंदिर के अंदर च्युइंग गम, धूप का चश्मा और फोटोग्राफी वर्जित है।

3 फोटोग्राफी की अनुमति केवल बाहरी परिक्रमा में ही है। विशेष कारणों से स्वर्ण मंदिर के अंदर फोटोग्राफी की अनुमति अध्यक्ष/सचिव (एसजीपीसी) या स्वर्ण मंदिर प्रबंधक से ली जा सकती है।

4 कोई भी श्रद्धालु पवित्र सरोवर में डुबकी लगा सकता है लेकिन साबुन या शैम्पू का प्रयोग नहीं कर सकता। जबकि सरोवर में तैरना वर्जित है।

5 स्वर्ण मंदिर में प्रवेश करने से पहले सभी को सिर कपड़े (जैसे- रूमाल, चूनी व स्कार्फ आदि) से ढकना होगा। यदि किसी के पास कपड़ा नहीं है तो गोल्डन टेंपल में यह सुविधा है।

6 सभी श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने से पहले जूते उतारने होंगे। इसके बाद टैंक में चल कर पैर धोकर ही हरमंदिर साहिब में प्रवेश करना होगा।

7 श्री दरबार साहिब के प्रत्येक प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं के जूते और सामान रखने की निःशुल्क व्यवस्था है।

8 गर्भगृह में प्रवेश करने से पहले अपने मोबाइल फोन बंद करना होगा।

9 पवित्र परिसर में प्रवेश करने से पहले हाथ व पैर धो लें और सिर कपड़े से ढकना होगा

वहीं इस मामले में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की शिकायत पर अब पंजाब पुलिस अर्चना मकवाना को नोटिस भेजने की तैयारी में है। ADCP सिटी-1 दर्पण आहलूवालिया ने बताया है कि अभी अर्चना मकवाना को सीधा अरेस्ट नहीं करेंगे। उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। उसका जवाब देने के लिए उन्हें यहां आना होगा। इन्क्वायरी पूरी होने और दोषी साबित होने के बाद ही उन पर अगली कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

अमृतसर में दिन-दिहाड़े HDFC बैंक में लाखों की लूट, लैपटॉप और DVR भी साथ ले गए लुटेरे

जालंधर में श्री सिद्ध बाबा सोढल मेले की धूम, जानिए क्या है ऐतिहासिक महत्त्व

जालंधर में 17 सितम्बर को छुट्टी का ऐलान, सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद