ज़िला प्रशासन द्वारा युवा वोटरों को उत्साहित करने के लिए की गईं नई पहलकदमियां

पहली बार मतदान करने वाले वोटरों का प्रशंसा पत्रों के साथ दी फ्री मूवी टिकटें

वातावरण संभाल का संदेश देने के लिए वोटर्स को बाँटे पौधे

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: जालंधर लोक सभा चुनाव दौरान मतदाताओं विशेषकर युवा वोटरों को मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित करने के उदेश्य से ज़िला प्रशासन द्वारा की जा रही नई पहलकदमियों अधीन आज पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटरों को प्रशंसा पत्रों के साथ सम्मानित करने के साथ-साथ फ़िल्म की टिकटें भी प्रदान की गई।

ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने आज ज़िले के अलग- अलग पोलिंग बूथों का दौरा करते स्थानीय एच.एम.वी. कालज में बने माडल पोलिंग बूथ में पहली बार वोट डालने वाले युवा वोटरों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया और उनको उत्साह के चिह्न के तौर पर फ़िल्म की टिकटें भी दी।

उन्होंने कहा कि युवाओं को मतदान के लिए उत्साहित करने के मकसद के साथ प्रशासन द्वारा पहली बार वोट डालने वाले युवाओं का प्रशंसा पत्रों के साथ सम्मान करने के इलावा 80 ‘फस्ट टाईम वोटरों’ को फ़िल्म की टिकटें मुफ़्त दी गई । डा.अग्रवाल ने कहा कि इस पहल का उदेश्य युवाओं का मनोबल बढाना और उनको मतदान के लिए प्रेरित करना था।

अपहिज आश्रम में पहली बार वोट डालने वाले शारीरिक तौर पर असमर्थ ( पी. डब्ल्यू. डी.) वोटरों को भी डिप्टी कमिश्नर ने सर्टिफिकेट प्रदान किए। ज़िला चुनाव अधिकारी ने अलग- अलग पोलिंग बूथों का दौरा किया और वहां चल रही वोटिंग प्रक्रिया का जायज़ा लेते हुए मतदान के लिए आए लोगों के साथ बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से वोटरों की सुविधा के लिए ज़िले भर के सभी 1951 पोलिंग बूथों पर ज़रूरी सभी सुविधाओं के इलावा गर्मी से बचाव के लिए पीने वाले पानी, छाया, मैडीकल सहायता, पंखे आदि के इंतज़ाम किए गए जिससे वोटरों को कोई दिक्कत पेश न आए।

इसके इलावा ज़िला प्रशासन ने वोटरों को घर बैठे पोलिंग केंद्र में लगी कतार के बारे में जानकारी देने के लिए votejalandhar. in वैबसाईट जारी की, जिससे पोलिंग बूथ पर कतार में लगे लोगों के बारे में जानकारी हर 15 मिनट बाद अपडेट की जा रही है। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने वातावरण संभाल का संदेश देने के लिए वोटरों को पौधें भी बाँटें। इस दौरान उनके साथ जनरल आब्जर्वर जे. मेघनाथ रैडी, खर्चा आब्जर्वर माधव देशमुख, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जसबीर सिंह भी मौजूद थे।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार