रूस की राजधानी में बड़ा आतंकी हमला, 60 की मौत और 140 से ज्यादा घायल

दोआबा न्यूज़लाईन (विदेश/क्राइम)

विदेश: रूस की राजधानी मास्को में स्थित क्रोकस सिटी हॉल में एक बड़ा आतंकी हमला हुआ। मिली जानकारी के अनुसार इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गई है जबकि 140 से ज्यादा लोग घायल हुए बताए जा रहे हैं। अनुमान यह जताया जा रहा है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है। हमले के चलते वीकेंड पर रूस में होने वाले तमाम कार्यक्रमों को कैंसल कर दिया गया है। इसमें होली के कार्यक्रम भी शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) ने बीते दिन क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। ISIS ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी कर कहा, ‘हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला किया’। इस बयान में ISIS ने यह भी कहा है कि हमलावर ‘सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं’।

इस बीच रूसी मीडिया ने आतंकवादियों की तस्वीरें प्रकाशित की हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में आतंकी हमले के चश्मदीदों के हवाले से बताया गया कि हमलावर ‘एशियाई और कॉकेशियाई’ लोगों जैसे दिखते थे और रूसी नहीं, बल्कि विदेशी भाषा में बातचीत कर रहे थे। रूसी मीडिया का दावा है कि आतंकी इन्गुशेतिया के मूल निवासी हैं। सैन्य वर्दी पहने हुए आतंकियों ने इमारत में प्रवेश किया और गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान सामने जो भी दिखा उसे उन्होंने गोलियों से भून दिया। इसके बाद विस्फोट किया, जिससे कॉन्सर्ट हॉल में आग लग गई।

जब हमला हुआ उस वक्त क्रोकस सिटी हॉल में सोवियत काल के प्रसिद्ध म्यूजिक बैंड ‘पिकनिक’ का परफॉर्मेंस चल रहा था। इस म्यूजिक कॉन्सर्ट में 6200 लोग मौजूद थे। रूसी अधिकारियों ने कहा कि हम इस आतंकवादी हमले की जांच कर रहे हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगातार अपडेट किया जा रहा है। रूसी विदेश मंत्रालय ने इस आतंकवादी हमला बताया है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस घृणित अपराध की निंदा करने की अपील की है। यह आतंकी हमला ऐसे समय में हुआ है। जब व्लादिमीर पुतिन ने हाल में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है और रूस के राष्ट्रपति के रूप में लगातार 5वां कार्यकाल संभालने जा रहे हैं. दूसरी ओर रूस बीते दो साल से यूक्रेन के साथ युद्ध लड़ रहा है।

इस आतंकी हमले पर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा, ‘इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकता। हम अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। हमले की तस्वीरें बहुत भयानक हैं। हमारी संवेदनाएं इस भयानक गोलीबारी हमले के पीड़ितों के साथ हैं। मॉस्को में हमारे दूतावास ने अमेरिकियों को एडवाइजरी जारी करके किसी भी बड़े समारोह, म्यूजिक कॉन्सर्ट और शॉपिंग मॉल में जाने से बचने की सलाह दी है। इस समय इस बात का कोई संकेत नहीं है कि गोलीबारी में यूक्रेन या यूक्रेनियन शामिल थे’।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

चंडीगढ़ के पूर्व IAS के घर पर ED की Raid, करोडों का कैश और ज्वेलरी बरामद

अमृतसर में दिन-दिहाड़े HDFC बैंक में लाखों की लूट, लैपटॉप और DVR भी साथ ले गए लुटेरे