जालंधर : DC ने जालंधर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : डिप्टी कमिश्नर डॉ हिमांशु अग्रवाल ने जालंधर स्मार्ट सिटी अधीन चल रहे अलग-अलग विकास प्रोजैक्टों की प्रगति का जायज़ा लेते अधिकारियों को विकास कार्यों की रफ़्तार में तेज़ी लाने के निर्देश दिए जिससे इनको निर्धारित समय में पूरा किया जा सके।

यहाँ ज़िला प्रशास्कीय कंपलैक्स में कमिश्नर जालंधर नगर निगम गौतम जैन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) जसबीर सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग दौरान डिप्टी कमिश्नर ने जालंधर स्मार्ट सिटी अधीन चल रहे विकास प्रोजेक्टों और डिपोज़िट विकास काम की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी अधीन 179 करोड़ के 45 विकास कार्य पूरे किए जा चुके है और 645 करोड़ रुपए की लागत वाले 6 प्रमुख विकास प्रोजैक्टों का काम चल रहा है। इसके इलावा दूसरे विभागों को सौंपे गए 8 डिपोज़िट काम भी प्रगति अधीन है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्मार्ट सिटी अधीन प्रमुख प्रोजैक्ट इंटैग्रेटिड कमांड कंट्रोल सैंटर (आई.सी.सी.सी.) का काम लगभग पूरा हो चुका है, जो कि जल्द ही पूरी तरह लाइव हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ शहर की निगरानी और ट्रैफ़िक सिस्टम को उचित बनाने में मदद मिलेगी। इसी तरह मिट्ठापुर स्टेडियम के आधुनिकीकरण का प्रोजैक्ट भी पूरा होने के नज़दीक है।

काला संघिया से ड्रेन के सुन्दरीकरन कर काम का जायज़ा लेते हुए उन्होंने अधिकारियों को प्रोजैक्ट की नियमित समीक्षा करने पर ज़ोर दिया जिससे इसको तय समय में पूका करने को यकीनी बनाया जा सके।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने बलर्टन पार्ट स्पोर्टस हब, वरियाना में बायो माइनिंग के द्वारा ठोस अवशेष प्रबंधन, 24X7 सरफेस वाटर स्पलाई आदि प्रोजैक्टों की ताज़ा स्थिति का भी जायज़ा लिया। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए इन प्रोजैक्टों को जल्द से जल्द पूरा करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

जालंधर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने डिप्टी कमिश्नर को अवगत करवाया कि वरियाना में बायो माइनिंग के प्रोजैक्ट की ऋ- टैंडरिंग हो चुकी है और 20 दिनों में वर्क आर्डर हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट शुरू होने उपरांत 2 साल के अंदर पूरा किया जाना है।

डीसी ने इस दौरान जालंधर नगर निगम और नगर कौंसिलों द्वारा अलग- अलग स्कीमों अधीन करवाए जा रहे विकास कामों की प्रगति का भी जायज़ा लिया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सुविधा के लिए बुनियादी ढांचो के साथ जुड़े विकास कामों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को बलर्टन पार्क में ज़रूरी लाईटों, उचित साईनेज, पौधे लाने के इलावा पार्क की साफ़-सफ़ाई और सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने यह भी कहा पूरे हो चुके विकास कार्यों के प्रयोग सर्टिफिकेट जल्द से जल्द जमा करवाए जाएँ।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार