जिम में हार्ड वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल करें ये चीजें

दोआबा न्यूज़लाईन (स्वास्थ्य/फ़ीचर)

स्वास्थ्य: (काजल तिवारी): इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद को फिट रखना भी बहुत जरुरी है, जिसके लिए ज्यादातर लोग ज़िम का सहारा लेते हैं और कुछ घर पर ही व्यायाम करते हैं। ताकि उनका वजन ना बढ़े और वह फिट रह सकें। जिम जाकर लोग एक्सरसाइज करते हैं और अपने आपको एक्टिव रखते हैं। अगर आप रोजाना जिम जा रहे हैं तो आपको अपनी डाइट का भी उतना ही ध्यान रखना चाहिए तभी आप अपने शरीर को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। अगर आप भी जिम जा रहे हैं तो आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपके शरीर को एनर्जी दें और जिससे आपका वजन भी न बढ़े। आइए बताते हैं कि कौन सी चीजें आपको अपनी डाइट में लेनी चाहिएं।

1) डॉकटरों के अनुसार मनुष्य का रोज़ाना वर्कआउट करना जरुरी है। परन्तु जिम में हार्ड एक्सरसाइज करने के बाद आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसा लेना चाहिए जो हेल्दी के साथ आपको एनर्जी भी दे। उसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। क्योंकि एक तो ड्राई फ्रूट्स खाने से दिन भर शरीर एक्टिव रहता है और एनर्जी भी बनी रहती है।

2) वर्कआउट करने के बाद रोज़ाना फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। फलों में आप केले, सेब, एवोकाडो और साथ ही मिक्स जूस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोज़ाना फलों के सेवन से बॉडी को भरपूर मात्रा में जरुरी तत्व मिलते हैं। जिससे शरीर में एनर्जी आएगी और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

3) बात करें हरी सब्जियों की तो ये भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आपको इसका सेवन वर्कआउट के बाद जरूर करना चाहिए। हरी सब्जियों में आप अपनी डाइट में पालक का जूस या वेजिटेबल सलाद जरूर शामिल करें। हरी सब्जियों को खाने से शरीर में खून की कमी जैसी कई परेशानियां दूर होती हैं और मनुष्य स्वास्थ्य रहता है।

वेज और नॉन वेज लोगों के लिए डाइट

4) अगर आप वर्कआउट करके घर आए हैं तो तुरंत ही कुछ भी खाना न शुरू कर दें बल्कि आधे घंटे के बाद ही कुछ खाएं। अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी डाइट में कच्चे पनीर का सेवन जरूर करें। वहीं अगर आप मांसाहारी हैं आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। अंडा और पनीर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

मंकीपॉक्स का इस देश में मिला पहला केस, अलर्ट जारी

क्या आप भी हैं किडनी रोग से ग्रस्त? तो ऐसे कर सकते हैं बचाव