अगर आप भी हैं मुँह से नाख़ून चबाने के आदि, तो ऐसे छुड़ाएं अपनी गंदी आदत

दोआबा न्यूज़लाईन (स्वास्थ्य/फ़ीचर)

हमने अक्सर देखा है की कई बार लोग अपने हाथों के नाख़ून चबाते है। क्या आप जानते हैं कि वो ऐसा क्यों करते हैं?आज हम इस बारे में ही बात करेंगे। इस आर्टिकल में विशेषरूप से बताएंगे की बच्चे-बड़े ऐसा क्यों करते है। आदत अच्छी हो या बुरी, जन्म से शुरू होकर मरण तक साथ जाती है। नाखून चबाना एक ऐसी आदत है, जो कही पर भी शुरू हो जाती है। कई बार ऐसी आदत वाला व्यक्ति भीड़ में भी नाखून चबाना शुरू कर देता है, इसका असर उनकी पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है।

किस हालात में लोग चबाते है नाख़ून
1. कई बार लोगो को तनाव होता है तो इस तनाव में नाख़ून को चबाते है। जैसे किसी बच्चे का रिजल्ट आने वाला होता है, तो वह उसे सोचकर डर जाता है और तनाव महसूस करता है।

2. कई लोग जब भी घबराहट महसूस करते हैं तो नाखून चबाने लगते हैं। ये आदत इन पर इस कदर हावी रहती है कि नाखून बड़े न हों तो ये घबराहट में आसपास की स्किन चबाने लगते हैं।

3. कुछ लोगों की आदत होती है कि जब भी वो किसी चीज या काम पर फोकस करते हैं तो नाखून चबाने लगते हैं। ध्यान लगाते समय नाखून चबाने की आदत बचपन में लग जाती है। जब इस आदत को छुड़ाया नहीं जाता तो ये बड़े होकर भी साथ रहती है।

यह आदत कई बार बचपन में लग जाती है, लेकिन बचपन में माँ-बाप खास ध्यान रखते है, कि बच्चे को ऐसी आदत न लगे और अगर लग गई है तो समय रहते बच्चे की यह आदत छुड़वाई जाएं।

ऐसे छुडाएं नाखून चबाने की आदत
1.नाखून चबाने की आदत छुड़ाने के लिए नाखूनों को ज्यादा बड़ा न करें, ताकि नाखूनों को चबाने की गुंजाइश ही न रहे।
2. नाखून चबाने से बचने के लिए ऐसी नेलपॉलिश लगाएं जिसका स्वाद कड़वा हो।

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

मंकीपॉक्स का इस देश में मिला पहला केस, अलर्ट जारी

क्या आप भी हैं किडनी रोग से ग्रस्त? तो ऐसे कर सकते हैं बचाव