निर्वाचन आयोग ने नतीजों से एक दिन पहले की एहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

दोआबा न्यूज़लाईन (देश)

नई दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने नतीजों से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सात चरणों में हुए मतदान पर बात की। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि 85 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों ने घर से मतदान किया। 1 .5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मियों की आवाजाही के लिए 135 ट्रेनों, 4 लाख वाहनों और 1692 फ्लाइट्स का इस्तेमाल किया गया। 68763 मॉनेरिटिंग टीमें मतदान पर नज़र रख रहीं थी। उन्होंने कहा कि बड़े ब्रांड से लेकर स्टार्टअप तक ,सभी ने स्वेक्षा से योगदान दिया। भारतीय चुनाव की सफलता पर जिक्र करते हुए ,उन्होंने सभी का धन्यवाद किया।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आपको सोशल मीडिया पर “लापता जेंटलमैन वापिस आ गए ” के मीम मिल जाएंगे। इस पर उन्होंने कहा कि हम कभी लापता थे ही नहीं। हमने 4Ms कि बात की थी ,लेकिन भारत में 642 मिलियन मतदाता है। यह गिनती 27 देशों की वोटर्स की गिनती से 5 गुना ज्यादा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा की इस चुनाव में 64 करोड़ से ज्यादा मतदान हुआ है। हमने विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चुनावों से पहले कैसे पैसा और सामान बांटा जाता था। लेकिन इस बार न कहीं साड़ी बंटी ,न कहीं पैसा बंटा , न कहीं कुकर बंटा और न कहीं शराब बंटी। उन्होंने कहा कि अगर छोटी मोटी घटनाओ को छोड़ दें तो पुरे देश में चुनाव बुहत शांतिपूर्वक हुए। उन्होंने कहा कि हमने अधिकारियों को आदेश दे रखे थे कि अपना काम पूरी ईमानदारी से करना ,किसी से डरना मत। कोई भी जहाज़ ,कोई भी गाडी बिना चेकिंग के नहीं गई ,नतीजा 10 हज़ार करोड़ का अमाउंट पकड़ा। 2019 के चुनावों से लगभग 3 गुना ज्यादा। इसके पीछे पुरे 2 साल की म्हणत थी। यह हम आपको इस लिए बता रहे है कि कहीं ,हमारी यह मेहनत गुम न जाये।

आगे उन्होंने मतदान कर्मियों पर जिक्र करते हुए उनपर आने वाली कठनाईओं , प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक वीडियो दिखाया। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी कितनी मुश्किलों का सामना करके मतदान कराने जाते हैं। जब उनकी ईमानदारी पर सवाल उठाये जाते हैं तो बताइये उनके दिल पर क्या गुजरती होगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में 4 दशक में सबसे ज्यादा मतदान हुआ है। घाटी में 58 .58 प्रतिशत और जम्मू में 51 .05 प्रतिशत। इसी दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मियों के लिए शायरी पढ़ी “गुलशन की ख़ूबसूरती तो फूलों से है, माली की बात कौन करता है, लोक तंत्र में हार – जीत जरूरी है ,तुम्हारी बात कौन करता है। इस बार केवल 39 जगहों पर री पोलिंग करबानी पड़ी जबकि 2019 में 540 स्टेशनों पर री पोलिंग करबानी पड़ी थी। हम लोकतंत्र के इस महान उत्सव में भाग लेने पर सभी मतदाताओं का शुक्रिया अदा करते हैं।

आईपीएल के दौरान मतदान के प्रति फैलाई जागरूकता

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि आईपीएल के दौरान 26 स्पेशल पोलिंग स्टेशन बनाकर लोगों को मतदान करना सिखाया। सचिन तेंदुलकर और बड़े सेलेब्रिटीज़ ने इस जागरूकता अभियान में हमारा साथ दिया। यहाँ यह भी जिक्रयोग है कि इससे पहले 1952 से लेकर कभी भी चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के वाद या नतीजों से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस किया था।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

दिल्ली के CM केजरीवाल ने राजयपाल को सौंपा अपना इस्तीफा