दौड़ते वक्त ना करें ये गलतियां,नहीं तो घुटने हो सकते है जाम

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल) काजल तिवारी

लाइफस्टाइल: रनिंग इज दि बेस्ट वर्कआउट फॉर एवरीवन, रनिंग आपके फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। बल्कि मेंटली भी आपको स्ट्रोंग बनाता हैं । लेकिन क्या आप जानते है की कैसे दौड़ना चाहिए अगर आप गलत तरीके से दौड़ते है तो आपके नीज कमजोर हो सकते है और फिर आपको पैदल चलने में भी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं । आइए आपको बताते है की कैसे रनिंग करें।

रनिंग अगर आप ठीक तरीके से करते है तो आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। एक तो आपका वेट कम होगा दूसरा आपके शरीर से निकलने वाले पसीने के साथ आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी पसीने के थ्रू आपकी बीमारिया भी बाहर निकलती है। जिससे की आप पैदा होने वाली बीमारियों से भी बच सकते हैं।

रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से एड़ियों का दबाव नहीं डालना चाहिए। इससे शरीर पर दबाव भी बढ़ेगा। यह गलती आमतौर पर ज्यादातर लोग करते हैं। इससे आपके जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती हैं। वहीं खाली पेट नहीं दौड़ना चाहिए।

रनिंग के से पहले वार्मअप करे अच्छे से शरीर को गर्म करें। रनिंग करते समय अगर आपकी हार्ट बीट ज्यादा तेज़ हो जाए तो तुरंत पानी पिए ना की जबरजस्ती दौड़ते रहे ऐसा करने से आपको अटैक भी आ सकता हैं। दौड़ने की आदत न होने पर अचानक से लंबी दूरी दौड़ना या गति बढ़ाना जोड़ों पर चोट का कारण बन सकता है। हमेशा धीरे-धीरे दूरी और गति को बढ़ाना चाहिए।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

CM मान ने लॉन्च किया ‘खेडां वतन पंजाब दियां-3’ की टी-शर्ट व Logo

‘खेडां वतन पंजाब दियां’: जालंधर में करवाए जाएंगे ब्लाक, जिला और राज्य स्तरीय खेल मुकाबले