DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (DAVIET), जालंधर ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) जम्मू और कश्मीर शाखा कार्यालय के सहयोग से पेपर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन करके इंजीनियर दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया। प्रतियोगिता का विषय था “सतत विकास: स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और सभी उम्र के लोगों के लिए कल्याण को बढ़ावा देना।” इस कार्यक्रम में डॉ. नीरू मल्होत्रा (एचओडी, ईसीई), एम.एस. बेदी (एचओडी सीई), पंकज सदाना (एपी एमई), डॉ. देविंदर प्रियदर्शी (सीओई) और डॉ. चेतन दर्शन (एपी) की गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस कार्यक्रम में बताया गया कि कैसे सतत विकास प्रथाएँ जीवन के सभी चरणों में वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ा सकती हैं। छात्रों को स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने, स्वास्थ्य देखभाल तक समान पहुंच को बढ़ावा देने और दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणामों के लिए नीतियों को लागू करने के लिए रणनीतियां पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। लक्ष्य सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को प्राप्त करने, एक स्वस्थ और अधिक टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने के व्यापक उद्देश्य में योगदान देने वाले प्रभावी समाधानों को उजागर करना था।

डेविएट के प्रिंसिपल (O) डॉ. संजीव नवल ने इंजीनियर्स दिवस के अवसर पर सभी छात्रों को हार्दिक शुभकामनाएं देकर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने संस्था के प्रति उनके अटूट समर्थन के लिए कार्यक्रम के उदार प्रायोजक रमनदीप को सम्मानित किया। अपने भाषण में प्रिंसिपल ने सभी को इंजीनियर्स दिवस के महत्व की याद दिलाई, जो विभिन्न क्षेत्रों में इंजीनियरों के अमूल्य योगदान और उपलब्धियों को पहचानने के लिए मनाया जाता है। हमारे दैनिक जीवन से उदाहरण देते हुए उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे इंजीनियरिंग ने सभी विषयों में चमत्कार किया है- जैसे कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग में थर्मल पावर प्लांट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिक वाहन और कंप्यूटर विज्ञान में लैपटॉप और मोबाइल ने दुनिया को आकार दिया है। हालांकि उन्होंने प्रदूषण और स्वास्थ्य खतरों सहित इन नवाचारों के कारण होने वाले पर्यावरणीय प्रभाव पर भी चिंता व्यक्त की।

इन चुनौतियों के बावजूद प्रिंसिपल ने छात्रों को समाज में इंजीनियरों के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाई। उन्होंने कहा, इंजीनियर न केवल नवप्रवर्तक हैं बल्कि समाधान प्रदाता भी हैं जो वास्तविक दुनिया की समस्याओं से निपटने के लिए विज्ञान का उपयोग करते हैं।अंत में प्रिंसिपल ने प्रसिद्ध सिविल इंजीनियर सर एम. विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि अर्पित की, जो फ्लडगेट डिजाइन करने में अपने अभूतपूर्व काम के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने सिविल इंजीनियरों को आउटसोर्स करने की बढ़ती आवश्यकता पर भी चिंता जताई और छात्रों से देश की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए इस क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने का आग्रह किया। प्रिंसिपल के शब्द पिछली उपलब्धियों का प्रतिबिंब और इंजीनियरिंग के भविष्य के लिए कार्रवाई का आह्वान दोनों थे।

वहीं “पेपर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिन्होंने सतत विकास पर अपने नवीन विचारों और समाधानों का प्रदर्शन किया। प्रस्तुतियाँ प्रभावशाली थीं, जो विषय की गहरी समझ और इंजीनियरिंग के लिए इसकी प्रासंगिकता को प्रदर्शित करती थीं। उल्लेखनीय प्रस्तुतियों में नवीकरणीय ऊर्जा समाधान, पर्यावरण पर आधारित प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। -अनुकूल बुनियादी ढाँचा, और अपशिष्ट प्रबंधन प्रौद्योगिकियाँ पूरे आयोजन में छात्रों की रचनात्मकता, अनुसंधान और स्थिरता के लिए जुनून स्पष्ट था। जजों के पैनल में डॉ. के.एल. सिंह (डीन आरआईसी), डॉ. गौरव धुरिया (एसोसिएट प्रोफेसर, एमई), डॉ. अशोक कुमार (एनएसएस अधिकारी), और रमनदीप सिंह जोहल (एचओडी, एमई और मेंटर बीआईएस क्लब) थे। बीआईएस क्लब, जम्मू-कश्मीर कार्यालय के प्रमुख, तिलक राज ने इंजीनियर्स दिवस के महत्व पर छात्रों के साथ एक संदेश साझा किया और बताया कि कैसे स्थिरता इंजीनियरिंग के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विजेताओं ने अपनी शोधपूर्ण और स्पष्ट प्रस्तुति से निर्णायकों को प्रभावित किया।

समारोह का समापन रमनदीप सिंह जोहल, मेंटर बीआईएस क्लब, डेविएट, जालंधर के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। वह इस इंजीनियर्स दिवस समारोह को शानदार सफल बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों, न्यायाधीशों और सम्मानित अतिथियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। वह भारतीय मानक ब्यूरो को उनके निरंतर समर्थन के लिए विशेष धन्यवाद देते हैं।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार

कांग्रेस ने पूर्व CM चन्नी को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, जम्मू-कश्मीर चुनाव में किया सीनियर ऑब्जर्वर नियुक्त