रोज़ाना मेवों का सेवन करने से, बीमारियों से मिलेगी राहत, पढ़े

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल) काजल तिवारी

लाइफस्टाइल: रोजाना मेवों का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी6, फॉस्फोरस और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। इसको खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है और शरीर की थकावट भी दूर होती है। खाली पेट छुहारे का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है और मौसमी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा होती हैं। खाली पेट इसको नियमित खाने से शरीर की कमजोरी आसानी से दूर होती है और शरीर भी हेल्दी रहता है।

पाचन क्रिया में सुधार

छुहारे में फाइबर होता है जिसको खाने से पाचन क्रिया में काफी मदद मिलती है। इसको खाने से कब्ज कि समास्या में राहत मिलती है। रोजाना खाली पेट भिगोए हुए छुहारे खाने से मेटाबोलिक रेट बढ़ती है। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

बात करें बालो कि तो हर एक लड़की लड़का चाहता है की हमारे बाल खूबसूरत हो घने हो अगर आप ऐसे हेयर चाहते है तो आपको रोज़ाना छुहारा का सेवन करना चाहिए। आप छुहारे को दूध के साथ भी ले सकते है इसको खाने से आपके हेयर काफी हैल्दी रहेंगे।

छुहारा को खाली पेट खाने से से आपको आने वाले कमजोरी दूर होती है। थोड़ा सा कमा करने से जो थकावट आती है उसमे भी आपको थोड़े दिन में असर देखने को मिल सकता है। शरीर में खून जैसी परेशानिया दूर होती है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

मंकीपॉक्स का इस देश में मिला पहला केस, अलर्ट जारी

क्या आप भी हैं किडनी रोग से ग्रस्त? तो ऐसे कर सकते हैं बचाव