बजट 2024 में हिमाचल के लिए बड़ा ऐलान, आपदा से तबाह इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने को बजट देगी सरकार

दोआबा न्यूज़लाईन

हिमाचल प्रदेश : केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। इस बजट में हिमाचल के लिए तोहफा दिया गया है। हिमाचल में बीते साल मानसून में भारी तबाही हुई। हिमाचल सरकार को इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए बजट दिया जाएगा। प्रदेश को कितना बजट मिलेगा, इसका अभी जिक्र नहीं किया गया। बीते सप्ताह मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात की और आपदा से निपटने को राहत राशि देने का आग्रह किया था। अब वित्त मंत्री ने मदद का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि बढ़ाने का भी बजट में ऐलान किया। इससे राज्य के 9 लाख से ज्यादा किसान परिवार लाभान्वित होंगे।

आपको बता दें कि बीते साल हिमाचल में मानसून में 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ था। हिमाचल में सदी की यह सबसे भीषण तबाही थी। पूरे मानसून सीजन में 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी, जबकि 519 लोग घायल तथा 39 लोगों का लापता हुए। इसी तरह 21143 मवेशियों की भी जान गई थी।

इनकम टैक्स रिजीम में एक-एक लाख रुपए बढ़ाने से मध्यमवर्गीय आयकर दाताओं को भी लाभ मिलेगा। केंद्र की सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से प्रदेश के लोगों को भी फायदा होगा।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह जिले को जोड़ने वाली इस रेल लाइन पर भी ध्यान दिया जा सकता है। इस परियोजना की डीपीआर भी तैयार है। इस पर करीब एक लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रेल लाइन का निर्माण चार चरणों में किया जाना है। पहला चरण बेरी से मंडी, दूसरा चरण मंडी से मनाली, तीसरा चरण मनाली से उपशी और चौथा चरण उपशी से लेह तक होगा।

Related posts

मणिमहेश यात्रा के लिए जा रहे 4 दोस्तों के साथ हिमाचल में हुआ बड़ा हादसा, 1 की मौत, 3 घायल

चंबा में देखा गया मिठाई का शौकीन भालू, Video वायरल

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर दुष्कर्म मामले के विरोध में हिमाचल के डॉक्टरों ने की हड़ताल, स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित