हिमाचल में बारिश और फ्लैश फ्लड का अलर्ट जारी, मौसम विभाग की चेतावनी

दोआबा न्यूज़लाईन

हिमचाल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां आज भारी बारिश और अचानक बाढ़ (फ्लैश फ्लड) का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कहा कि मंडी, कांगड़ा और चंबा में भी अचानक बाढ़ आ सकती है। रात को कांगड़ा जिले में भारी बारिश हुई। मंडी और ऊना के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई है। कांगड़ा में 151.8 मिमी और धर्मशाला में 136.6 मिमी बारिश हुई है। पालमपुर में 112.4 मिमी, नगरोटा सूरियां में 99.6 मिमी, धौलाकुंआ में 82.5 मिमी, जोगिंद्रनगर में 52.0 मिमी, गुलेड़ में 46.4 मिमी और सुंदरनगर में 44.7 मिमी बारिश हुई है। वहीं चेतावनी के बावजूद कुछ अन्य इलाकों में बारिश नहीं हुई है।

इस तरह मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ जगहों पर ही हल्की बारिश हुई है। हिमाचल में एक भी जिला ऐसा नहीं है जहां नॉर्मल से ज्यादा बादल बरसे हों। चंबा, किन्नौर, लाहौल स्पीति, सिरमौर और ऊना जिला में तो 50 प्रतिशत से भी कम बारिश इस मानसून सीजन में हुई है। प्रदेश में एक जून से 23 जुलाई के बीच 275.4 मिलीमीटर नॉर्मल बारिश होती है।

पिछली बार बारिश और बाढ़ के कारण आधा हिमाचल बह गया था। मिट्टी में पर्याप्त नमी न होने के कारण सेब के दाने फटने लगे हैं। इसी तरह किसानों की टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, शिमला मिर्च जैसी नगदी फसलें सूखे से प्रभावित हो रही हैं।

Related posts

मणिमहेश यात्रा के लिए जा रहे 4 दोस्तों के साथ हिमाचल में हुआ बड़ा हादसा, 1 की मौत, 3 घायल

चंबा में देखा गया मिठाई का शौकीन भालू, Video वायरल

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर दुष्कर्म मामले के विरोध में हिमाचल के डॉक्टरों ने की हड़ताल, स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित