लोकसभा स्पीकर के चुनाव में फंसा पेंच, डिप्टी स्पीकर पद की डिमांड, NDA-इंडिया दोनों ही पार्टियां कर रही मंथन

दोआबा न्यूज़लाईन

देश : सरकार बनने के बाद अब लोकसभा स्पीकर के चुनाव की बारी है। जिस पर एनडीए और इंडिया दोनों ही पार्टियां मंथन कर रही हैं।
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाले सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की कोशिश आम राय बनाने की है। बीजेपी ने इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जिम्मेदारी दी है। वहीँ इंडिया गठबंधन के नेता यह कह रहे हैं कि अगर डिप्टी स्पीकर का पद किसी विपक्षी पार्टी को नहीं मिला तो स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार मैदान में उतारेंगे। लेकिन इस पर बीजेपी ने साफ़ कर दिया हैं कि वह स्पीकर पद को अपने पास ही रखेगी।

लोकसभा में यह परंपरा भी रही है कि स्पीकर की पोस्ट सत्ताधारी दल या गठबंधन के पास रही है तो वहीं डिप्टी स्पीकर की कुर्सी विपक्षी पार्टी या विपक्षी गठबंधन के हिस्से जाता रहा हैं। पिछली लोकसभा के कार्यकाल में पूरे पांच साल तक डिप्टी स्पीकर का पद खाली रहा था।

लोकसभा के नंबरगेम की बात करें तो बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के 293 सांसद हैं. बीजेपी 240 सीटों के साथ एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी है तो वहीं टीडीपी के 16 जेडीयू के  12, शिवसेना (शिंदे) के सात, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के पांच सांसद हैं. बाकी 10 पार्टियों के 13 सांसद हैं. वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक की बात करें तो गठबंधन को चुनाव में 234 सीटों पर जीत मिली थी।

Related posts

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 70 पार के हर बुजुर्ग को मिलेगा 5 लाख तक FREE इलाज

भगवान वाल्मीकी जी के प्रकटोत्सव को समर्पित शोभा यात्रा के लिए उचित प्रबंध करने की घोषणा की