जालंधर के रंजीत अस्पताल में मनाया गया World No Tobacco Day

तम्बाकू का धुआँ-एक विशालकाय हत्यारा: डॉ एच.जे. सिंह

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर/स्वास्थ्य)

जालंधर: शहर के पटेल चौक पर स्थित रंजीत अस्पताल में आज 31 मार्च विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर डॉ एचजे सिंह ने लोगों को तम्बाकू सेवन से होने वाली बिमारियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इंडियन चेस्ट सोसाइटी पंजाब के अध्यक्ष डॉ एचजे सिंह ने बताया कि तंबाकू धूम्रपान दुनिया के सबसे बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों में से एक है। धूम्रपान करने वाले न केवल खुद को बल्कि धूम्रपान न करने वालों को भी जोखिम में डाल रहे हैं। तम्बाकू का प्रयोग भारत में रोके जा सकने वाले रोगों और मृत्यु का प्रमुख कारण है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि भारत में प्रति वर्ष लगभग 6,50,000/- मौतों का कारण धूम्रपान है और चेतावनी दी है कि कार्रवाई के बिना, धूम्रपान से मरने वालों की संख्या ओर भी बढ़ जाएगी। यह भविष्यवाणी करता है कि धूम्रपान जल्द ही सभी पुरुषों की मृत्यु का 25% और 30 से 70 वर्ष की आयु के बीच सभी महिलाओं की मृत्यु का 10% हो सकता है।

डॉ एच जे सिंह प्रसिद्ध छाती विशेषज्ञ और अध्यक्ष एसोसिएशन ऑफ चेस्ट फिजिशियन ऑफ पंजाब चेस्ट ने कहा कि धूम्रपान न केवल नेतृत्व करता है फेफड़े, स्तन, बृहदान्त्र, सिर, गर्दन, गर्भाशय ग्रीवा और मूत्राशय के कैंसर के लिए लेकिन सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) के रूप में जानी जाने वाली बहुत गंभीर बीमारी का कारण बनती है, यह मुख्य रूप से धूम्रपान के कारण होने वाली एक पुरानी और रोकथाम योग्य बीमारी है और मृत्यु का प्रमुख कारण है।

उन्होंने कहा कि एशिया में 15% आबादी स्थायी ब्रोंकाइटिस और 25% सीओपीडी से पीड़ित है। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार धूम्रपान ने बच्चों में महामारी की गति पकड़ ली है। इन रिपोर्ट में 50 लाख बच्चे धूम्रपान करने वाले और 60,000/- बच्चे हर साल नियमित रूप से तंबाकू का सेवन शुरू करते हैं। इस दुखद स्थिति के केंद्र में डॉ. एच.जे. सिंह एक विरोधाभास हैं। धूम्रपान/तंबाकू चबाना, जो पूरी तरह से रोका जा सकता है, भारत में समय से पहले होने वाली मौतों की बड़ी और बढ़ती संख्या के लिए जिम्मेदार है। सिर्फ धूम्रपान ही नहीं बल्कि तंबाकू चबाना भी बहुत खतरनाक है।

वहीं डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि सर्वेक्षणों से पता चला है कि अधिकांश धूम्रपान करने वाले धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन सफल छोड़ने की दर बहुत कम है। डॉक्टर का मानना ​​है कि विल पावर अकेले बनाम रासायनिक निर्भरता है और अनुचित लड़ाई है। जो लोग धूम्रपान/तंबाकू छोड़ना चाहते हैं उन्हें उचित प्रेरणा और प्रभावी दवा की आवश्यकता होती है जिससे वे अपने जीवन को जीने लायक बना सकें। उन्होंने आगे बताया कि पैसिव स्मोकिंग एक्टिव स्मोकिंग जितना ही खतरनाक है।

अंत में डॉ सिंह ने कहा कि तंबाकू फेफड़ों की बीमारी और कैंसर के अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। जैसे-जैसे धूम्रपान के स्वास्थ्य परिणामों के बारे में हमारा ज्ञान बढ़ता है। इन स्वास्थ्य चिंताओं को भी निर्दोष दर्शकों (जो नियमित रूप से सेकेंड हैंड धुएं का सामना करते हैं) तक बढ़ा दिया गया है। यदि आप छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें। आपका डॉक्टर निकोटीन की आपकी लत का इलाज करके और आपको अपने व्यवहार को बदलने के तरीके के बारे में जानकारी देकर सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकता है। एनआरटी और इसके लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना आवश्यक है। तम्बाकू धूम्रपान एक महत्वपूर्ण इस मुद्दे को संबोधित करने की आवश्यकता है और इसके बारे में नियमित अंतराल पर जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। यह समय अतिरिक्त से अधिक मजबूत होने का है। आइए हम तंबाकू को ना कहें और क्रश द क्रेव :

डॉ एच.जे. सिंह, एमडी

रंजीत अस्पताल, पटेल चौक, जालंधर, पंजाब। मोबाइल: 9814217738

Related posts

kulhad Pizza Couple के घर के बाहर युवकों ने की भद्दी टिप्पणी, रोकने पर हुआ जमकर हंगामा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day